पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डाक विभाग:आधार नंबर के आधार पर डाक विभाग घर-घर जाकर खोलेगा बचत खाते

अजमेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अजमेर डाक मंडल एक माह में खोलेगा 5875 खाते

डाक विभाग अब केवल आधार कार्ड नंबर के आधार पर ही घर-घर जाकर बचत खाते खोलेगा। अजमेर डाक मंडल में इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। राजस्थान , दक्षिणी क्षेत्र , अजमेर के पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार के मार्गदर्शन व नेतृत्व में अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ( आई पी पी बी ) के बचत खाते खोलने का अभियान 16 अक्टूबर से शुरू किया गया है।

एक माह की अवधि में एक लाख 800 बचत खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में अजमेर डाक मण्डल को 5875 खाते खोलने का लक्ष्य दिया गया है। यह लक्ष्य मंडल में संचालित डाकघरों की संख्या के आधार पर दिया गया है। अभियान के तहत डाक विभाग डाकघर में आने वाले ग्राहकों को तो यह खाता खुलवाने के लिए आग्रह करेंगे ही साथ मे पोस्टमैन स्टाफ भी डाक वितरण के साथ साथ बचत बैंक के खाते खोलेंगे।

खाता खोलने की सारी प्रक्रिया पेपरलेस है। इसमें न फ़ोटो चाहिए, न किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कोई फ़ोटो कॉपी चाहिए और न ही किसी हस्ताक्षर की आवश्यकता है। खाते केवल आधार नम्बर के आधार पर खोले जाएंगे। बचत बैंक के खाते खोलने के पश्चात ग्राहक अपने खाते से पानी, बिजली, टेलीफोन, मोबाइल रिचार्ज, डिश टीवी रिचार्ज, डाकघर आरडी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाते की राशि घर बैठे मोबाइल एप के माध्यम से जमा कर सकेंगे।

इस खाते से बैंक खाते में व बैंक खाते से राशि इस खाते में स्थानांतरित की जा सकेगी। इस खाते में सामाजिक सुरक्षा की सभी प्रकार की पेंशन , गैस सब्सिडी , मनरेगा मजदूरी का पैसा , विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप आदि भी जमा हो सकेगी।

  • पीएमजी के निर्देशन में बचत खाते खोलने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इसके लिए डाक कर्मियों ने काम प्रारंभ कर दिया है। मंडल ने पहले भी अपने लक्ष्य पूरे किए है, यह लक्ष्य भी पूरा किया जाएगा। - पवन कुमार शर्मा, डाक प्रवर अधीक्षक, अजमेर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें