• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Beginning Of Marking Of Persons Suffering From Fever, Cold, Cough; On The First Day, 30634 Houses Were Served, Medicines Given On 1765, Medical Kits On 1022.

अजमेर जिले में घर घर दस्तक:बुखार, जुकाम, खांसी से पीड़ित व्यक्तियों का चिन्हिकरण शुरू; पहले दिन 30634 घरों पर सर्वें, 1765 को दी दवाएं, 1022 को मेडिकल किट

अजमेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फील्ड में कलक्टर - Dainik Bhaskar
फील्ड में कलक्टर

अजमेर जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रशासन ने घर घर सर्वे शुरू कर दिया है। इस दौरान बुखार, जुकाम एवं खांसी से पीड़ित व्यक्तियों के बारे में जानकारी ली गई। पहले दिन बुधवार को 30634 घरों का सर्वे कर 1765 काे दवा दी गई और 1022 परिवारों को मेडिकल किट उपलब्ध करवाए। कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने क्षेत्र में जाकर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। सर्वे जारी रहेगा।

जिले में कोरोना के संक्रमण के चक्र को तोड़ने तथा बीमार व्यक्तियों का शीघ्र उपचार सुनिश्चित करने के लिए घर-घर सर्वे अभियान आरंभ किया गया। इस अभियान के अंतर्गत जिले के प्रत्येक परिवार का सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए उपखंड अधिकारी अथवा इंसीडेंट कमांडर्स के माध्यम से दल गठित करवाए गए हैं। इस दल में स्थानीय बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी को शामिल किया गया है।

इन दलों तथा डोर टू डोर सर्वे अभियान की मॉनिटरिंग उपखंड क्षेत्र में उपखंड अधिकारी PEO के माध्यम से करेंगे। अजमेर शहर में इंसीडेंट कमांडर्स बीएलओ एवं सुपरवाइजर के माध्यम से मॉनिटरिंग होगी। बीमार व्यक्तियों को घर में ही रह कर दवा लेने के लिए पाबंद किया जा रहा है। इसके साथ-साथ अन्य व्यक्तियों को भी घर में ही रहने की समझाइश की जा रही है।

ऎसे परिवार जिनमें कोई भी व्यक्ति बीमार नहीं है, उन्हें स्थानीय चिकित्साकर्मी के मोबाइल नंबरदिए जा रहे है, ताकि इससे किसी भी व्यक्ति के बीमार होने पर अथवा इनफ्लुएंजा लाइक लक्षण प्रकट होने पर तुरंत संपर्क किया जा सके। इन व्यक्तियों को चिकित्सालय जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उन्हें घर पर ही आवश्यक दवा उपलब्ध कराई जाएगी।

किसी व्यक्ति द्वारा कोरोना से संबंधित RT-PCR टेस्ट करवाने पर नेगेटिव रिपोर्ट आ जाती है लेकिन उसे बीमारी के लक्षण है, ऎसी स्थिति में भी लक्षण आधारित चिकित्सा उपलब्ध कराई जाएगी। किसी प्रकार की जांच तथा उसके परिणाम का इंतजार नहीं करके तुरन्त लक्षणों के अनुसार उपचार आरंभ किया जाएगा।

कलक्टर ने देखी व्यवस्थाएं, आमजन से लिया फीडबैक

कलक्टर पुरोहित ने जिले में विभिन्न स्थानों पर घर-घर सर्वे अभियान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। क्षेत्र में कार्यरत दलों के साथ चर्चा की। अग्रसेन नगर, अंदर कोट एवं पुष्कर के व्यक्तियों से भी कलक्टर ने मुलाकात की।

खबरें और भी हैं...