पशु चिकित्सालय में बर्ड गैलरी हुई शुरू:मकर सक्रांति के पर्व पर हुई शुरुआत, पक्षियों के बारे में जनता को किया जाएगा जागरूक

अजमेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बर्ड गैलरी की शुरुआत करते। - Dainik Bhaskar
बर्ड गैलरी की शुरुआत करते।

बहुउदेशीय पशु चिकित्सालय शास्त्रीनगर अजमेर के परिन्दो के प्रति आम व्यक्ति व पशु पालको की रूचि जाग्रत करने और ज्ञानवर्धन करने के लिए पशु कल्याण पखवाडे व मकर सक्रान्ति के पर्व पर शुक्रवार को एक बर्ड गैलरी को शुरू किया गया।

पशु चिकित्सालय के उप निदेशक डॉ मनोज माथुर ने बताया कि अजमेर और अजमेर की प्रमुख झीलो में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में माईग्रेटरी पक्षी प्रवास हेतु आते है । अजमेर के पक्षी सम्पदा भी अत्यन्त समृद्ध हैं। आनासागर व फाईसागर झीलो में भी विभिन्न प्रकार के पक्षियों का डेरा है। इसी बात से प्रेरित होकर उन्होने चिकित्सालय मे अजमेर के प्रमुख पक्षियों की फोटो गैलरी स्थापित करने का अभिनव प्रयास किया। इस अवसर पर डॉ मनोज माथुर उप निदेशक, डॉ नवीन परिहार, डॉ अजय मिश्रा, डॉ कपिल चौपडा, डॉ मनीष जैन व अन्य स्टाफ उपस्थित रहा। डॉ माथुर के अनुसार इस गैलरी से लोगो में पक्षियों के बारे में अधिक जानकारी व जागरूकता लाई जा सकेगी।

पशु पालन विभाग राजस्थान के शासन सचिव डॉ आरूषि मलिक व संयुक्त निदेशक डॉ प्रफुल्ल माथुर के निर्देशनुसार मकर संक्रान्ति के अवसर पर पतंगबाजी के दौरान घायल होने वाले पक्षियों की चिकित्सा हेतु बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय में सुबहे 8 बजे से शाम 8 बजे तक सुविधायें उपलब्ध करवाई जा रही है । डॉ मनोज माथुर उप निदेशक बहुउदेशीय पशु चिकित्सालय ने अपील की है कि यदि किसी भी व्यक्ति को घायल परिन्दें मिले तो पशु चिकित्सालय में लाकर चिकित्सा करवा कर पुन्य के लाभार्थी बनने का सुअवसर प्राप्त कर सकते है । उल्लेखनीय है कि चिकित्सालय में बर्ड हाउस भी लगाए जा रहे है ।

( रिपोर्ट - आरिफ कुरैशी )