पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Benefit In Competitive Exam Preparation; 57.50 Lakh Rupees Will Be Spent, State of the art Furniture Will Be Installed, CCTV Will Be Installed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में स्टूडेंट को तोहफा:प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मिलेगा लाभ; खर्च होंगे 57.50 लाख रुपए, अत्याधुनिक होंगी सुविधाएं, लगाए जाएंगे CCTV

अजमेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सूचना केंद्र एवं पुलिस लाइन लाइब्रेरी का डिजिटलाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। 57.50 लाख रुपये लागत से दोनों लाइब्रेरी का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है। इन्हें अत्याधुनिक बनाने के साथ यहां CCTV लगाए जाएंगे। मॉड्यूलर कंप्यूटर टेबल, पार्टीशन बोर्ड व रिवॉल्विंग चेयर लगाई जाएंगी। यहां पर पाठक अपनी पसंद की पुस्तकों का अध्ययन कर सकेंगे।

ऑनलाइन भी मटेरियल उपलब्ध होगा

डिजिटल लाइब्रेरी बनने के बाद अजमेर के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं पुस्तकों का अध्ययन करने वालों को इसका लाभ मिलेगा। यहां पर NCERT, CBSE के 10 से 12वीं तक की कक्षाओं के पाठ्यक्रम, अभियांत्रिकी, मेडिकल, कला, वाणिज्य, विज्ञान की पाठ्यसामग्री, NTSE, AIEEE, IIT, JEE, UPSC, RPSC सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की पाठ्य सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।

सूचना केन्द्र में लाइब्रेरी
सूचना केन्द्र में लाइब्रेरी

8 लाख ई-बुक्स और 7 हजार ई-पेपर एवं मैगजीन मिलेगी
सूचना केंद्र में डिजिटल लाइब्रेरी बनने जा रही है। प्रमुख रूप से जिस हॉल में कम्प्यूटर लगाए जाने हैं, वहां सीलिंग फॉल्स का काम पूरा हो गया है। भवन में मरम्मत एवं रंग-रोगन का कार्य भी हो चुका है। साथ ही, यहां पर महिला एवं पुरुष के लिए शौचालय का निर्माण चल रहा है। लाइब्रेरी में मॉड्यूलर फर्नीचर लगाया जाएगा। शीघ्र ही लाइब्रेरी का शेष स्थान खाली होने के बाद रिनोवेशन का कार्य किया जाएगा। यहां पर करीब 8 लाख ई-बुक्स और करीब 7 हजार ई-पेपर एवं मैगजीन अध्ययन के लिए उपलब्ध रहेंगी। लाइब्रेरी में रीडिंग रूम, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और यूनिक आईडी जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। डिजिटल लाइब्रेरी 33 लाख रुपये की लागत से तैयार होगी।

वातानुकूलित होगी लाइब्रेरी
सूचना केंद्र में आने वाले पाठकों को विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। प्रमुख रूप से न्यूज पेपर रीडिंग करने वालों एवं पुस्तकें पढ़ने वालों के लिए अलग-अलग पार्टिशन बनाए जाएंगे। सूचना केंद्र की डिजिटल लाइब्रेरी में 14 कम्प्यूटर एवं एक मास्टर कम्प्यूटर लगाए जाएंगे। इन कम्प्यूटर के माध्यम से यहां आने वाले पाठक, विद्यार्थी एवं शोधार्थी ई-बुक्स का अध्ययन कर सकेंगे। मॉड्यूलर कम्प्यूटर टेबल पार्टीशन बोर्ड व रिवॉल्विंग चेयर लगाई जाएंगी। यहां पर पाठक अपनी पसंद की पुस्तकों का अध्ययन कर सकेंगे।

मॉडर्न फर्नीचर से होगी सुसज्जित लाइब्रेरी
सूचना केंद्र लाइब्रेरी में मॉर्डन फर्नीचर लगाया जाएगा। सूचना केंद्र की 20 हजार पुस्तकों का डिजिटल कैटलॉग बनाया जाएगा। पुस्तकों की सूची सॉफ्ट फॉर्मेट में उपलब्ध रहेंगी। इससे पाठक पुस्तक का नाम, प्रकाशक के नाम अथवा लेखक के नाम के आधार पर पुरानी उपलब्ध पुस्तकों में से आवश्यक पुस्तक का चयन कर सकेंगे। इससे पाठकों को पुस्तकें तलाशने में सुविधा रहेगी।

पुलिस लाइन में यहां बनाई जा रही लाइब्रेरी
पुलिस लाइन में यहां बनाई जा रही लाइब्रेरी

पुलिस लाइन लाइब्रेरी पर खर्च होंगे 24.50 लाख रुपये
पुलिस लाइन लाइब्रेरी में रिनोवेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है। यहां पर स्टडी टेबल के साथ मॉड्यूलर कम्प्यूटर टेबल एवं कुर्सियां लगाई जाएंगी। 13 कम्प्यूटर भी लगाए जा रहे हैं। पाठकों के लिए 36 स्टडी चेयर की सुविधा होगी। रंग-रोगन के साथ मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। पुलिस के जवानों के लिए ट्रेनिंग हॉल तैयार किया गया है। इस हॉल में टाइल्स लगाई गई हैं। साथ ही, छत की मरम्मत के साथ फाल्स सीलिंग आदि का कार्य भी किया गया है। जहां पर जवानों को प्रशिक्षित किया जा सकेगा।

महिला एवं पुरुषों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था
लाइब्रेरी में महिला एवं पुरुषों के लिए बैठने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। एक कॉमन रूम की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। लाइब्रेरी में मॉडर्न फर्नीचर के साथ बुक शेल्फ भी होगा। पाठक अपनी पसंद की पुस्तकों का अध्ययन कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें