पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Blood Cancer, Lumps Of TB In Langs, High Sugar And BP, But Did Not Lose Courage; Rekha Said Do Not Be Afraid Of Corona, But Compete, Cradle Medicine And Guide Line On Time

बुलंद हौसलों के आगे बीमारियां बौनी:ब्लड कैंसर, लंग्स में TB की गांठ, हाई शुगर और BP होने के बावजूद कोविड को हराया; घर लौटकर कहा- कोरोना से डरे नहीं, मुकाबला करें

अजमेर3 महीने पहलेलेखक: सुनिल कुमार जैन

उम्र 71 साल, ब्लड कैंसर, 400-500 के करीब शुगर, लंग्स में TB की गांठ और हाई ब्लड प्रेशर... जैसी बीमारियां पहले से हों। ऐसे में कोरोना से संक्रमित हो जाए तो मरीज के लिए तनाव में आ जाना वाजिब है। लेकिन पाल बिचला, विनय नगर अजमेर निवासी रेखा देवी जांगीड़ के बुलंद हौसलों के आगे यह बीमारियां बौनी साबित हुई हैं।

कोरोना से जंग जीतने वाली 71 वर्षीय रेखा देवी सचेत भी करती हैं। वह कहती हैं- किसी भी तरह का पैनिक क्रिएट न करें। पहले से ही इतनी बीमारियां थीं। मैंने न केवल हिम्मत रखी बल्कि परिवार के अन्य जनों को चिंता मुक्त रहने व भगवान पर भरोसा रखने की बात कही। कोरोना से डरे नहीं, बल्कि डटकर मुकाबला करें और उसे हराएं। समय पर दवा लें और मुंह पर मास्क लगाएं। सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का पालन करें। अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलें। तबीयत खराब हो तो डॉक्टर की सलाह लें। मैंने वैक्सीन लगा ली और सभी को वैक्सीन लगानी चाहिए।

ऐसे आईं संक्रमण की चपेट में

रेखा देवी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कैंसर बीमारी के इलाज के लिए अजमेर के एक निजी अस्पताल में भर्ती हुईं। वहां से उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। दो दिन बाद फिर तबीयत खराब होने पर रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया। जहां कोरोना की जांच कराई और वह पॉजिटिव पाई गईं। बाद में जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां 25 दिन उपचार चला। इस दौरान 15 दिन वेंटिलेटर पर बिताए।

घर पर किताब पढ़तीं रेखा देवी।
घर पर किताब पढ़तीं रेखा देवी।

रेखा ने बताया कि जब वह पॉजिटिव हुईं तो परिवार पर कोरोना रूपी पहाड़ टूट पड़ा। इस दौरान उनके पति सत्यनारायण जांगीड़, पुत्री ज्योति जांगीड़, दामाद कैलाशचन्द जांगीड़, पुत्र सुमित्रा जांगीड़ भी संक्रमित हो गए। पुत्र संजय व विशाल तथा विशाल की पत्नी अंजू ने उनकी सेवा की। सबने दवा समय पर ली और कोरोना गाइड लाइन का पालन किया और सभी ठीक हुए।

खबरें और भी हैं...