अजमेर में यातायात पुलिस हुई हाईटेक:बॉडी वार्म कैमरा में होगा 12 घंटे का बेकअप; चालान के समय होने वाले आरोपों की हो सकेगी रिकॉर्डिंग

अजमेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कैमरा लेकर खड़ी ट्रैफिक पुलिस - Dainik Bhaskar
कैमरा लेकर खड़ी ट्रैफिक पुलिस

अजमेर में यातायात नियम की पालना कराते समय पुलिस पर लगने वाले आरोपों से बचने के लिए जिला पुलिस ने नया नवाचार किया। यातायात पुलिस द्वारा बॉडी वार्म कैमरा प्रमुख चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मियों को सौपे गए हैं। जिससे कि चालान काटते समय हर गतिविधि की रिकॉर्डिंग की जा सके।

बॉडी वार्म कैमरा
बॉडी वार्म कैमरा

यातायात उपाधीक्षक पार्थ शर्मा ने बताया कि कई बार चालान काटते समय पुलिस कर्मी के सामने विवाद खड़े होते हैं। ऐसे में पुलिस पर मनमानी करने के आरोप लगाए जाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हैं पुलिस ने प्रमुख ट्रेफिक प्वाइंट पर पुलिसकर्मियों को बॉडी वार्म कैमरा दिया है। इस कैमरे से ट्रैफिक नियमों की पालना को रिकॉर्ड करने के साथ ही जिस व्यक्ति द्वारा नियमों की पालना नहीं की जाएगी उसके खिलाफ कार्रवाई करते समय कोई विवाद ना हो इसकी रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। जिससे कि पुलिस पर लगे आरोप स्पष्ट हो सके और चालान करता को तमाम जानकारियां मौके पर ही दी जा सके।

शर्मा ने बताया कि बॉडी वार्म कैमरे में 1 दिन में 12 घंटे की रिकॉर्डिंग हो सकती है और उसका डाटा सेव किया जा सकता है। ट्रैफिक पॉइंट पर तैनात पुलिसकर्मी स्वविवेक से इसकी रिकॉर्डिंग ऑन और बंद भी कर सकता है। जिससे कि विवाद के दौरान होने वाली गतिविधि रिकॉर्ड की जा सके और मामले में पूरी सत्यता पुलिस और परिवादी दोनों के सामने रखी जा सके।

खबरें और भी हैं...