पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

25 अप्रैल को ही होगी REET परीक्षा:बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जारोली ने कहा- 25 अप्रैल के पहले और बाद में कोई भी रविवार परीक्षा के लिए खाली नहीं, जल्द फाइनल होंगे परीक्षा केंद्र

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 अप्रैल को महावीर जयंती है, इसलिए कई संगठन परीक्षा की तारीख बदलने की मांग कर रहे थे

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा( REET) 25 अप्रैल को ही होगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने यह स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल को तय कार्यक्रम पर ही रीट का आयोजन होगा। क्योंकि, इससे पहले और बाद में कोई भी रविवार परीक्षा के लिए खाली नहीं है।

हर रविवार को विभिन्न भर्ती की एजेंसियों की परीक्षाएं हैं। वहीं, मई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं आयोजित होंगी। जबकि जून में भी रीट के लिए कोई रविवार खाली नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में बोर्ड के पास रीट का आयोजन 25 अप्रैल को कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने बताया कि रीट के लिए परीक्षा केंद्र लगभग फाइनल हो चुके हैं। डॉ. जारोली ने अभ्यर्थियों से परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा है। रीट परीक्षा में 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

पूर्व सीएम ने भी की थी रीट की तारीख बदलने की मांग
दरअसल, 25 अप्रैल को महावीर जयंती है। इस कारण कई संगठन परीक्षा की तारीख बदलने की मांग कर रहे थे। उनका तर्क था कि महावीर जयंती के कारण कई छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। इस बारे में छात्र संगठनों ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से भी मुलाकात की थी। इसके बाद राजे ने भी सरकार से परीक्षा की तारीख बदलने की अपील की थी। महावीर जयंती के अलावा किसी और दिन परीक्षा आयोजित करने को लेकर अफवाह चल रही है।

कोरोना को देखते हुए भी बोर्ड कर रहा तैयारी
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कोरोना को देखते हुए भी परीक्षा सेंटर्स पर तैयारी कर रहा है। यानी अगर कोरोना केस बढ़ते हैं तो फिर सोशल डिस्टेंसिंग में किसी तरह की दिक्कत न आए। लेकिन अगर लॉकडाउन लगता है तो फिर तारीख में कुछ बदलाव होने की आशंका है।

दो पारियों में होनी है 25 अप्रैल को परीक्षा
REET परीक्षा 25 अप्रैल को दो पारियों में होनी है। इसमें कुल 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। लेवल-वन और टू, यानी दोनों में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सिर्फ लेवल-वन में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल-टू में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है। पहली पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक रहेगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।

ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न
प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। स्तर प्रथम में 5 खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं। स्तर द्वितीय में चार खंड में प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले 3 खंडों में 30 30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और इनके अंक 60 रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें