पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

18 + वैक्सीनेशन:दुग्धपान करा रहीं महिलाएं और गर्भवती टीकाकरण कराने के लिए नहीं जाएं

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस लाइन में वेक्सीन लगवाते हुए। - Dainik Bhaskar
पुलिस लाइन में वेक्सीन लगवाते हुए।
  • युवाओं में उत्साह बरकरार, उसी डिस्पेंसरी पर जाएं-जहां का स्लाॅट मिला है

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर में 18 से 44 साल की आयु के लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पुलिस लाइन डिस्पेंसरी सहित शहर के 10 प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में चल रहा है। जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हो गया है, उन्हीं को यहां पर वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन को लेकर शहर के युवाओं में उत्साह बना हुआ है। कई लाेग स्लाॅट आवंटन नहीं हाेने के बावजूद डिस्पेंसरियाें पर जा रहे हैं। लोग चिकित्सा कर्मियों के साथ उलझते हुए भी नजर आ रहे हैं। गुरुवार को शहर की तीन प्रमुख डिस्पेंसरियों में वैक्सीनेशन के दौरान अलग-अलग नजारे देखने को मिले।

राम नगर डिस्पेंसरी-30 लोग नहीं पहुंचे, तीन गर्भवती महिलाओं को भी लौटाया | यूपीएचसी रामनगर में सुबह 9:00 से शाम 5 बजे तक वैक्सीनेशन किया जा रहा है। प्रभारी डॉ अलका मेहता ने बताया कि बार-बार कहा जाता है कि गर्भवती और बच्चों को दूध पिला रही महिलाएं वैक्सीनेशन के लिए नहीं आएं, लेकिन यहां तीन ऐसी महिलाएं भी पहुंच गईं जो बच्चों को दूध पिला रही थीं। इन्हें वापस लौटाया गया। राकेश बरमेचा भारतीय जैन संघ के अध्यक्ष वैक्सीनेशन के दौरान सहयोग कर रहे हैं।

पुलिस लाइन डिस्पेंसरी- 300 का हुआ वैक्सीनेशन
पुलिस लाइन डिस्पेंसरी के बाहर लंबी कतार वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों की नजर आई। लाइन में लगे संत कुमार जब रजिस्ट्रेशन वेरिफाई के लिए पहुंचे तो उन्हें मालूम हुआ कि उनका वैक्सीनेशन यहां नहीं होगा। चिकित्सा प्रभारी डॉ प्रदीप जयसिंघानी ने बताया कि लगभग 20% लोग इस तरह के पहुंच जाते हैं जिनका स्लॉट यहां पर नहीं होता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि रजिस्ट्रेशन सिलिप में किस डिस्पेंसरी में कब उनका वैक्सीनेशन होगा, इसका पूरा पता करके पहुंचे ताकि परेशानी ना हो।

कोटड़ा डिस्पेंसरी-280
यूपीएचसी कोटड़ा के कोविड-19 वैक्सीनेशन सामुदायिक भवन में कराया जा रहा है। प्रभारी डॉ. मनदीप बाकोलिया ने बताया कि टीकाकरण सुचारू रूप से चल रहा है। सामुदायिक भवन में वार्ड के पार्षद बनवारी लाल शर्मा स्वयं अपनी निगरानी में वैक्सीनेशन करवा रहे हैं। इससे यहां पर अव्यवस्था देखने को नहीं मिल रही। टीकाकरण कराने आ रहे लोगों के लिए कुर्सी की व्यवस्था है। यहां पर 300 लोगों के लिए वैक्सीनेशन होना था लेकिन रजिस्ट्रेशन के बावजूद 20 लोग वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे।

साइट पर सभी स्लॉट बुक हाेने स्लाॅट के लिए परेशानी हाे रही

18 वर्षों से अधिक की आयु के लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं। संबंधित साइट पर सभी स्लॉट बुक हाेने का मैसेज ही प्रदर्शित हाे रहा है। अमित गर्ग और उसके साथी पिछले दो-तीन दिन से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर क्लिक करते रहे लेकिन जेएलएन सहित सभी डिस्पेंसरियों के स्लॉट बुक ही दिखाए जा रहे हैं।q

खबरें और भी हैं...