बजट बैठक रविवार काे:27.31 करोड़ का बजट, उर्स में कव्वाली पर खर्च हाेंगे 5 लाख

अजमेर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर पालिका बोर्ड की बजट बैठक रविवार काे पालिका सभागार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष छगन कंवर राठौड़ ने की। बैठक में पालिका उपाध्यक्ष आरिफ नेब, उपखंड अधिकारी अरविन्द शर्मा, अधिशासी अधिकारी पुरुषोत्तम पंवार, कनिष्ठ अभियन्ता चन्द्रप्रकाश चौधरी भी मौजूद रहे। बैठक के प्रारंभ में अधिशासी अधिकारी पुरुषोत्तम पंवार ने सरवाड़ नगर पालिका का वर्ष 2021-22 के लिए बजट 27 करोड़ 31 लाख का बजट रखा।

सत्ता व विपक्ष के माैजूदा पार्षदों ने एकराय से बजट पारित करने पर सहमति दी। बैठक को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि सभी पार्षद पूरी एक जुटता के साथ काम करें। ताकि नगर पालिका में विकास के नए आयाम स्थापित हों। उन्होंने कहा कि विकास के लिए उनकी ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। सरकार के पास विकास कार्याें के लिए धन की कमी नहीं है। पालिका उपाध्यक्ष आरिफ नेब ने कहा कि सभी मिलकर सरवाड़ में विकास के नए आयाम स्थापित करेंगे। पालिका की ओर से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. शर्मा व पालिकाध्यक्ष सहित सभी पार्षदों का स्वागत किया।

बैठक में आगामी दिनों में होने वाले सरवाड़ उर्स पर की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा की। चिकित्सा मंत्री ने जायरीन के लिए माकूल व्यवस्था जिम्मेदारी के साथ करने काे कहा। पार्षद अतीक तंवर ने उर्स मेले में होने वाले कव्वाली कार्यक्रम में बजट राशि 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। बैठक में नगर पालिका पार्षद प्रहलाद मांदोरिया, ममता रेगर, करण बंजारा, विशाल मेवाड़ा, राजेन्द्र गहलोत, मीनाक्षी साहु, गणेश माली, शारदा देवी, संजू शर्मा, शबीना बेगम, इमरान आसाम, रेणू गुर्जर, ओमा मालाकार, जावेद अहमद, उर्वशी जैन, उल्फत हरसौरी, शमा अंसारी, शाहिद कुरैशी, शम्सुद्दीन कुरैशी, जीवराज भील, चांद देवी कुम्हार, प्यारेलाल खींची सहित पालिकाकर्मी मौजूद रहे।

बिना भू रूपान्तरण कराए काट दिए प्लाॅट
पार्षद प्यारेलाल ने बताया कि कस्बे में भूमाफिया अवैध रूप से कृषि भूमि को बिना भू रूपान्तरण कराए ही प्लाॅट काटकर सरकार काे नुकसान पहुंचा रहा है। अगर ऐसी कॉलोनी पर रोक लगे तो पालिका को राजस्व आय होगी। उन्होंने बरसाती पानी की निकासी की समस्या को ध्यान में रखते हुए भीमेश्वर रोड स्थित नालों को खुलवाया जाए। खींची ने बताया कि पूर्व में कांजी हाउस भूखंड को नीलामी प्रक्रिया द्वारा विक्रय किया गया, लेकिन बोली लगाने वालों की ओर से 25 प्रतिशत राशि ही जमा कराई गई तथा बकाया राशि जमा नहीं कराई गई है जिससे पालिका को नुकसान हो रहा है। ऐसे में उनकी राशि जब्त कर पुन: नीलामी प्रक्रिया की जाए। इससे पालिका को विकास कार्याें के लिए राशि मिलेगी।

अधिकारियाें की लापरवाही से छाया पेयजल संकट
बैठक में उपाध्यक्ष आरिफ नेब ने पेयजल विभाग के अधिकारियों पर जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण कस्बे में विभिन्न स्थानों पर पेयजल संकट बना हुआ है। इस पर चिकित्सा मंत्री शर्मा ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने काे कहा। पार्षद ओमा मालाकार ने नगर पालिका कार्यालय में पटवारी का पद सृजित करने की मांग के साथ ही बरसाती नालों की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करने का मुद्दा उठाया। बैठक में विशाल मेवाड़ा, करण बंजारा, संजू शर्मा, रेणू गुर्जर, ओमा मालाकार, शम्सुद्दीन कुरैशी, शाहिद कुरैशी, इमरान आसाम आदि ने भी विचार रखे।

केकड़ी आगमन पर चिकित्सा मंत्री ने गिनाई उपलब्धियां, हुआ स्वागत

चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य के वार्षिक बजट में केकड़ी क्षेत्र का भी विशेष ख्याल रखा गया है। केकड़ी के ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जलापूर्ति के लिए 725 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी तरह करोड़ों रुपए की लागत से केकड़ी शहर में पुरानी व क्षतिग्रस्त लाइनों को बदल कर जलापूर्ति व्यवस्था को सुधारा जाएगा। यह बात पालिका रंगमंच पर अभिनंदन समाराेह के दौरान मंत्री डॉ. शर्मा ने कही। उन्हाेंने कहा कि केकड़ी अस्पताल में 56 चिकित्सक लगा दिए गए हैं। अस्पताल में 10 करोड़ की लागत से टाटा ट्रस्ट द्वारा कायाकल्प का काम जारी है। 21 करोड़ की लागत से मातृ शिशु रोग निवारण इकाई बनाई जाएगी। सीटी स्कैन मशीन और कोरोना की जांच सहित कई ऐसी सुविधाएं हैं जो अस्पताल में होगी। केकड़ी शहर से फोर लेन निकलेगा। समाराेह में नगर पालिका के चेयरमैन कमलेश कुमार साहू, उपाध्यक्ष संपतदेवी झाराेटिया, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह शक्तावत, धनेश जैन, पार्षद एवं युका विधानसभाध्यक्ष नवल दाधीच, जिला महासचिव रतन पंवार, शहर अध्यक्ष निर्मल चाैधरी, युवक कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष जुगल आछेरा, सोनू सम्राट, बार अध्यक्ष चेतन धाबाई, नवलकिशोर पारीक सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे। केकड़ी आगमन पर डॉ. रघु शर्मा का स्वागत किया गया। मंच पर 51 किलाे की माला पहनाई गई। इस अवसर पर श्रीचारभुजा मंदिर प्रबंध कार्यकारिणी समिति ने चारभुजानाथ के मंदिर में मरम्मत करवाने की मांग की। सचिव अनिल दत्त शर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर की भव्यता को बेहतर करने को आर्थिक सहायता की जरूरत है।

पदेन अध्यक्ष तहसीलदार केकड़ी राहुल पारीक, सचिव अनिल दत्त शर्मा, कोषाध्यक्ष महावीर सिंह भाटी, सदस्य रमेश सागरिया, नंदकिशाेर पाराशर, जगदीश खंडेलवाल माैजूद रहे। केकड़ी क्षेत्र के संविदा फार्मासिस्ट द्वारा स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन दिया गया। श्री महर्षि गौतम छात्रावास विकास समिति केकड़ी के सचिव रामनिवास शर्मा ने शिष्टमंडल के साथ चिकित्सा मंत्री को ज्ञापन देकर छात्रावास के निर्माण कार्य मे सहयोग देने की मांग की।

खबरें और भी हैं...