TATA पावर के स्टोर यार्ड में भीषण आग, VIDEO:ट्रांसफॉर्मर और केबल राख, 3 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू, बच गया GSS

अजमेरएक वर्ष पहले
स्टोर यार्ड में लगी आग।

अजमेर डिस्कॉम के परबतपुरा के ग्रिड सब स्टेशन(जीएसएस) में टाटा पावर के स्टोर यार्ड में सोमवार सुबह करीब 4 बजे आग लग गई। पूरा यार्ड धधक उठा। वहां रखे केबल व पुराने ट्रांसफॉर्मर जलकर राख हो गए। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। गनीमत रही कि जीएसएस तक आग नहीं पहुंची।

दूर से आग की लपटें कुछ ऐसी नजर आ रही थीं।
दूर से आग की लपटें कुछ ऐसी नजर आ रही थीं।

परबतपुरा में अजमेर डिस्कॉम का जीएसएस है। यहां टाटा पावर का स्टोर यार्ड बना हुआ है। इसमें केबल व पुराने ट्रांसफॉर्मर रखे जाते हैं। इनमें ऑयल भी होता है। ऑयल के संपर्क में आते ही आग ने विकराल रूप ले लिया। कुछ ही क्षण में स्टोर को आग ने पूरी तरह घेर लिया। दूर से आग की लपटें दिख रही थीं।

कुछ ही क्षण में स्टोर को आग ने पूरी तरह घेर लिया। दूर से आग की लपटें दिख रही थीं।
कुछ ही क्षण में स्टोर को आग ने पूरी तरह घेर लिया। दूर से आग की लपटें दिख रही थीं।

सूचना मिलते ही टाटा पावर के अधिकारी मौके पर पहुंचे। दमकल को सूचना दी गई। गेल व अग्निशमन विभाग की दमकल पहुंची। करीब तीन घंटे की मशक्क्त के बाद आग पर काबू पाया। टाटा पावर के सीईओ प्रकाश जोशी ने बताया कि ऑयल के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। लाखों का नुकसान हुआ है। आग से जीएसएस को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

आग बुझाते दमकलकर्मी।
आग बुझाते दमकलकर्मी।

इंडस्ट्रीयल एरिया सहित बीस हजार उपभोक्ता प्रभावित होते

AVNL के SE एस.के.भटनागर ने बताया कि गनीमत रही कि GSS तक आग नहीं पहुंची, अन्यथा एक बडे़ क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित होती। करीब पन्द्रह से 20 हजार उपभोक्ताओं के यहां बिजली आपूर्ति ठप हो जाती, जिसमें इंडस्ट्रीयल एरिया भी शामिल होता। भटनागर ने बताया कि आग को लेकर टाटा पावर से जानकारी ली जा रही है।

आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मी।
आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मी।

(फोटो सहयोग-मोहन ठाड़ा)