• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Can Apply Online Till Tomorrow; Applications Will Be Made Through E Mitra On SGMS Portal, Living And Food Will Be All Free

पढ़ाई के साथ रहना-खाना सब फ्री:केवल आज ही कर सकते है ऑनलाइन आवेदन; राजकीय छात्रावासों में एडमिशन के लिएSGMS पोर्टल पर ई-मित्र के माध्यम से करें आवेदन

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर जिले में संचालित राजकीय छात्रावासों में एडिमशन की लास्ट डेट आज है। इच्छुक छात्र-छात्राएं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के SGMS पोर्टल पर ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र अपलोड कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक प्रफुल्ल चंद्र चौबीसा ने बताया कि अनुसुचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विशेष पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए संचालन किया जा रहा है। विभागीय एवं अनुदानित छात्रावासों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र अपलोड करने की अंतिम तिथि कोविड-19 के संक्रमण काल में स्कूल देर से शुरू किए जाने के कारण बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दी थी। पूर्व में यह तिथि 2 सितम्बर थी।

नि:शुल्क रहना-खाना और कोचिंग

विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में पात्र वर्ग के आवासित छात्र-छात्राओं को निःशुल्क आवास, भोजन, स्कूल पोशाक, स्टेशनरी एवं जूते-मौजे उपलब्ध कराए जाते हैं। कक्षा 9 से 12 में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को कठिन विषयों विज्ञान, अंग्रेजी एवं गणित के लिए विशेष कोचिंग दी जाती है।

यहां संचालित है छात्रावास

जिले में महाविद्यालय स्तर की छात्राओं के लिए अजमेर शहर एवं स्कूल स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए अजमेर, गगवाना, किशनगढ़, रूपनगढ़, अरांई, सरवाड़, केकड़ी, सावर, प्रान्हेड़ा, सांपला, भिनाय, मसूदा, बिजयनगर, ब्यावर, पीसांगन एवं पुष्कर में विभागीय तथा हटूण्डी में अनुदानित छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं।