पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:बच्चों ने सरकारी विद्यालय में लिया दाखिला, निजी स्कूलों की फीस डूबी

अजमेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किशनगढ़ ब्लॉक में 39 हजार 394 बच्चे हुए क्रमोन्नत, इसी माह अगली कक्षाओं में क्रमोन्नत करने के आदेश

कोरोना के चलते सरकार ने कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को क्रमोन्नत कर दिया हो , लेकिन इस फैसले से निजी स्कूल संचालक सहमे हुए है। कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में प्रवेश कराने की वजह से निजी स्कूल प्रशासन की बकाया फीस भी डूब गई है। सरकार ने अब आन लाइन टीसी की व्यवस्था लागू कर देने की वजह से अब निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में प्रवेश लेने का सिलसिला कम हो गया है।

ऐसे बच्चों की संख्या एक हजार से अधिक बताई जा रही है। किशनगढ़ ब्लॉक में पंजीकृत करीब 39 हजार से अधिक बच्चें क्रमोन्नत हुए है। कोरोना के चलते गत वर्ष मार्च माह से बेपटरी हुई शिक्षा प्रणाली अभी तक पटरी पर नहीं लौट पाई है।

बच्चों का साल बर्बाद नहीं हो इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई के आधार पर अगली कक्षा में क्रमोन्नत करने का फैसला किया था। सरकार के क्रमोन्नति आदेश से किशनगढ़ ब्लॉक में संचालित 454 राजकीय व गैर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत 39 हजार 394 विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

इसमें 20 हजार 824 छात्र व 18 हजार 570 छात्राएं हैं। राजकीय व गैर राजकीय की बात करे तो क्रमोन्नत होने वाले विद्यार्थियों में 13 हजार 15 विद्यार्थी सरकारी स्कूलों के है, जबकि 26 हजार 379 निजी स्कूलों में अध्ययनरत है।
एक हजार बच्चों की फीस की लगी चपत
सरकार के इस फैसले की वजह से निजी स्कूल संचालकों को बच्चों में बकाया फीस नहीं मिलने का डर सता रहा है। सूत्रों का कहना है कि कोरोना काल की फीस को लेकर मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इसके चलते कई अभिभावकों ने स्कूल में राशि जमा नहीं कराई।

पहले तो टीसी नहीं होने पर सरकारी स्कूलों में प्रवेश नहीं मिलता था, ऐसे में अभिभावक को टीसी लेने के चक्कर में फीस जमा करानी पड़ती थी, लेकिन कुछ समय के लिए सरकार ने यह बाध्यता हटा दी थी। इस दौरान निजी स्कूलों के कई विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में प्रवेश ले लिया है। अब सरकार ने आन लाइन टीसी अनिवार्य कर दी है, इसके चलते प्रवेश कम हो रहे है।
ऑनलाइन टीसी पर प्रवेश
विभाग ने आदेश जारी कक्षा पहली से पांचवी के विद्यार्थियों को क्रमोन्नत करने का कार्य शुरू हो गया है। पहले सरकार के आदेश के तहत सरकारी स्कूलों में बिना टीसी के प्रवेश लिया था, लेकिन अब आन लाइन टीसी के आधार पर ही प्रवेश हो रहा है। यह बात सही है कि स्कूल प्रवेशोत्सव के दौरान बिना टीसी के निजी स्कूलों के बच्चों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया था
राजेन्द्र शर्मा, सीबीईओ,किशनगढ़ ब्लॉक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें