पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना:स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए शिविर में आए फरियादी, हाकिम नदारद

मदनगंज- किशनगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने लगाए थे शिविर, अधिकारियों ने शिविर से बनाई दूरी, उपखंड अधिकारी ने लगाई लताड़

सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए सरकारी महकमे कितने सजग है, इसका उदाहरण सोमवार को देखने को मिला। बजट सत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़े जोर शोर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने की घोषणा की थी लेकिन पहले ही दिन किशनगढ़ में रजिस्ट्रेशन के लिए लगे शिविर में फरियादी तो आए, लेकिन हाकिम नहीं आए। इसकी वजह से फरियादियों को बैरंग लौटना पड़ा। उपखंड अधिकारी राजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने विभिन्न महकमों के अफसरों को लताड़ लगाई।

रजिस्ट्रेशन के लिए सोमवार को दो जगह शिविर लगे थे। पहला शिविर शिविर राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय शिवाजीनगर में लगा था। इसमें वार्ड 22,24,25,26,35,36,37,38,39,40,41 व 42 के लोगों का रजिस्ट्रेशन होना थाा। वहीं राजकीय विश्वकर्मा उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनेर रोड में वार्ड 1 से 11 तक के लोगों को रजिस्ट्रेशन होना था। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सुबह ही लोग शिविर में पहुंच गए थे। भास्कर संवाददाता भी शिविर का जायजा लेने के लिए सुबह साढ़े ग्यारह बजे मौके पर पहुंचे तो वहां पर कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं था। एक दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही उपस्थित थे। लोग रजिस्ट्रेशन कराने के लिए गए तो वे कोई संतोषजनक जबाव नहीं दे रहे थे। करीब एक घंटे इंतजार करने के बाद काफी फरियादी बैरंग लौट गए।

भास्कर ने उपखंड अधिकारी राजेन्द्र सिंह को फोन पर शिविर की हकीकत बताई तो वे चकित रह गए। सिंह ने विभिन्न महकमों के अफसरों को लताड़ लगाई। इसके बाद वे मौके पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उपखंड अधिकारी की दखल के बाद दोपहर को शिविर शुरु हुआ, लेकिन तब तक काफी लोग जा चुके थे। इस वजह से काफी कम लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इन विभाग की लगी थी ड्यूटी : शिविर में नगर परिषद, पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी या एएनएम व ई मित्र धारक की ड्यूटी लगी थी। लेकिन सोमवार को आयोजित हुए दूसरे शिविर में एक भी अधिकारी मौके पर उपस्थित नही था।

ऐसा होगा रजिस्ट्रेशन
अगर आपको रजिस्ट्रेशन कराना है तो शिविर में आप अपने साथ जन अाधार कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड व फोटो साथ लेकर जाए। जिनके पहले से ही खाद्य सुरक्षा में रजिस्टर्ड है, उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा जिनके पास जन आधार कार्ड नहीं है, लेकिन उन्होंने इसके लिए आवेदन कर रखा है तो रसीद के आधार पर रजिस्ट्रेशन करा सकते है। निर्धारित श्रेणी में नहीं आने वाले लोग 850 रुपए देकर पांच लाख रुपए का बीमा करा सकते है।

शिकायत मिलने पर मौके पर जाकर निरीक्षण किया। संबंधित विभागों के अफसर बाबू को कोताही बरतने पर कार्यवाही की चेतावनी भी दी है। शिविर में अधिक से अधिक लोगों के रजिस्ट्रेशन हो, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
-राजेन्द्र सिंह सिसोदिया, उपखंड अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें