पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिणाम तैयारी की प्रक्रिया शुरू:10वीं का रिजल्ट तैयार करने की राह में भी बाधा बना कोरोना

अजमेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीबीएसई } स्कूलों ने परिणाम समितियां ऑनलाइन बनाईं, प्रदेशभर में सख्ती के चलते समिति सदस्य ही नहीं पहुंच पा रहे हैं स्कूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम 20 जून को जारी करेगा। संबद्ध स्कूलों को 10वीं कक्षा के परिणाम तैयारी की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना महामारी के बीच लागू रेड अलर्ट में स्कूल बंद होने के बावजूद प्रक्रिया के पहले चरण में अधिकांश स्कूलों ने परिणाम तैयारी के लिए समितियों का गठन मंगलवार को ऑनलाइन रूप से कर दिया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में पुलिस की सख्ती के चलते स्कूलों के प्रिंसीपल और टीचर्स व अन्य स्टाफ स्कूल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे हालात में 10वीं का परिणाम तैयारी होना मुश्किल नजर आ रहा है।

स्कूलों के माध्यम से परिणाम तैयारी के लिए चरणबद्ध कार्यक्रम सीबीएसई की ओर से 1 मई को ही जारी कर दिया गया था। बुधवार तक सभी स्कूलों को परिणाम समितियों का गठन करना है। इसमें स्कूल के प्रधानाचार्य और सात शिक्षक शामिल किए जाने हैं। इसमें पांच शिक्षक विभिन्न विषयों और दो नजदीकी स्कूल के होंगे। सीबीएसई अजमेर रीजन के अधिकांश स्कूलों ने सीबीएसई के आदेश की अनुपालना में ऑनलाइन रूप से अपने-अपने स्कूलों में समितियों का गठन कर दिया है।

राज्य सरकार और सीबीएसई की गाइड लाइन में भी परस्पर विरोधाभास
परिणाम तैयारी में राज्य सरकार व सीबीएसई की गाइड लाइन में टकराव भी एक अड़चन बन रही है। कारण, राज्य सरकार ने प्रदेश में स्कूल, कोचिंग संस्थाएं और लाइब्रेरी बंद कर रखे हैं। वहीं सीबीएसई ने स्कूलों को परिणाम तैयारी के लिए चरणबद्ध कार्यक्रम जारी किया है। इसके कार्यक्रम के तहत 10 मई तक स्कूलों को प्रोविजन ऑफ सब्जेक्ट वाइज स्कूल वाइज डिस्ट्रीब्यूशन ऑफ मार्क्स एज पर प्रीवियस बोर्ड एग्जाम बाइ सीबीएसई एकत्रित करना है। इसी दिन तक रेशनल डॉक्यूमेंट का फाइनलाइजेशन करना है। यदि कोई असेसमेंट शेष है, तो उसका आयोजन 15 तक कराना है। 20 मई से मार्क्स अपलोडिंग के लिए पोर्टल पर अवेलेबिलिटी शुरू हो जाएगी। स्कूलों को 25 मई तक परिणाम तैयार कर पांच जून तक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।

प्रिंसीपल ही बाहर नहीं निकल पा रहे, टीचर्स कहां से आएंगे
रिजल्ट तैयारी के लिए गठित की गई समिति के सदस्यों को दस्तावेज और डाटा के लिए अपने-अपने स्कूल जाना होगा। ब्यावर के एक स्कूल में प्रिंसीपल अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि समिति का गठन ताे अाॅनलाइन कर दिया है। अब अजमेर से ब्यावर खुद उन्हें पहुंचने में ही सोचना पड़ रहा है। फिर स्टाफ को कैसे बुलाएं। घर से बाहर निकलते ही पुलिस सख्ती बरत रही है। वाहन सीज कर सीधे क्वारंटाइन के लिए भेजा जा रहा है। प्रिंसीपल हेमलता पाठक ने बताया कि वे स्कूल जाने के लिए निकलीं लेकिन सुभाष नगर से ही उन्हें लौटा दिया गया। पुलिस ने कुछ नहीं सुना। रास्ते पूरे बंद हैं। दो स्टाफ भी पॉजिटिव है। ऐसे में किस तरह से परिणाम तैयार किया जा सकेगा। प्रिंसीपल आरके अरोड़ा ने कहा कि परिणाम तैयारी के लिए स्कूलों को तीन साल का रिकॉर्ड देखना होगा। इसके लिए स्कूल जाना ही होगा। स्कूलों तक जाने के लिए सीबीएसई परमिशन की व्यवस्था कराए।

पास जारी करने के लिए सीबीएसई को अधिकृत करे प्रशासन
प्रिंसीपल दिनेश माथुर ने कहा कि पिछले साल लॉकडाउन में सीबीएसई के मूल्यांकन का कार्य चल रहा था। स्कूल बंद थे और आवाजाही भी बंद थी। सीबीएसई ने अपने स्तर पर कवायद कर मूल्यांकन कार्य में लगे स्टाफ को जिला प्रशासन से बात कर आउट पास जारी करवाने की व्यवस्था की। इस बार भी सीबीएसई को ही अधिकृत कर देना चाहिए कि सीबीएसई के पास के आधार पर प्रिंसीपल और स्टाफ को स्कूल तक आने जाने दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें