पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Corona's Restriction, Not A Blast; People Will Celebrate In Homes With Simplicity, People Bought Color gatherers And Pitchers In The Markets

कोरोना की बंदिश के बीच होली:श्रद्धा से पूजन कर किया होलिका दहन; एक ही मोहल्ले में अलग-अलग जलाई, ताकि न हो ज्यादा भीड़, कल मनाएंगे धुलंडी

अजमेर3 महीने पहले
अजमेर में होलिका दहन से पहले पूजन करती महिलाएं।

अजमेर में कोरोना गाइडलाइन के बीच श्रद्धा से पूजन कर होलिका दहन किया गया। कल धुलंडी मनाई जाएगी। प्रशासन की ओर से कोरोना गाइडलाइन और धारा-144 लागू करने पर सामूहिक आयोजन व भीड़भाड़ करने पर पाबंदी लगाई गई। ऐसे में एक ही मोहल्लों में अलग-अलग जगह होलिका दहन किया गया। होली दहन से पहले पूजन किया गया।

अजमेर में होलिका दहन के लिए उमड़ी भीड़।
अजमेर में होलिका दहन के लिए उमड़ी भीड़।

माला, रोली, गंध, पुष्प, कच्चा सूत, गुड़, साबुत हल्दी, मूंग, बताशे, गुलाल, नारियल, पांच प्रकार के अनाज में गेहूं की बालियां और साथ में एक लोटा जल रखकर पूजा अर्चना की गई। बाद में होलिका दहन हुआ।

अजमेर में किया गया होलिका दहन
अजमेर में किया गया होलिका दहन
अजमेर के बाजारों में खरीदारी कर रहे शहरवासी
अजमेर के बाजारों में खरीदारी कर रहे शहरवासी

बाजार हुआ गुलजार
रंग, गुलाल व पिचकारी सहित अन्य सामान की खरीदारी के लिए बाजारों में खासी भीड़ देखी गई। बच्चों को आकर्षित करने के लिए कार्टूनों के आधार पर बनाई पिचकारियों की मांग बाजार में अधिक है। मांग के अनुसार दुकानों पर बच्चों की पसंद की पिचकारियां रखी हुई हैं। वहीं रंग व गुलाल भी अलग-अलग रंग में उपलब्ध हैं। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना के कारण व्यवसाय प्रभावित हुआ है। मगर त्यौहार मनाने के लिए आवश्यक खरीददारी की जा रही है। शहर की मिठाइयों की दुकानों पर भी भीड़ लगी रही।

होलिका दहन के लिए बिक्री के लिए सड़क किनारे रखी घास
होलिका दहन के लिए बिक्री के लिए सड़क किनारे रखी घास

दिन भर होलिका दहन की तैयारी
गली-गली में होली के डांडे लगा कर होलिका दहन की तैयारियां जोर-शोर से कर रहे थे। होलिका दहन के लिए वार्डों में युवाओं ने अपनी-अपनी टोली बनाई। टोली सदस्यों द्वारा चौराहे व तिराहे पर होली के झंडे लगाकर उसे आकर्षक बनाने का कार्य किया।

नहीं होंगे ये खास कार्यक्रम।
नहीं होंगे ये खास कार्यक्रम।

अजमेर सहित जिले में होने वाले खास कार्यक्रम भी नहीं होंगे। पुष्कर में कपड़ा फाड़ या सतरंगी होली, अजमेर में सम्राट अशोक की सवारी, भिनाय में कोड़ा मार होली, ब्यावर में बादशाह मेला, होली पर रोक लगा दी गई है।

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त
होली के त्योहार पर जिले में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के साथ कोरोना गाइडलाइन व धारा 144 का उल्लंघन न हो, इसके लिए प्रभावी व्यवस्था की गई है। प्रशासन ने होली को भाईचारे व खुशियों के साथ सौहार्दपूर्वक घर में मनाने और भीड़ भाड़ व सामूहिक आयोजन नहीं करने की अपील लोगों से की है।

खबरें और भी हैं...