पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हृदयविदारक:दाे और ने दम तोड़ा, बेटी के पहले जन्मदिन पर पिता की निकली अर्थी

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक पेट्राेल पंप मालिक के पुत्र सहित तीन की मौत, अभी भी 3 घायलों की हालत बेहद गंभीर

परबतपुरा बाइपास हाईवे पर स्थित खालसा पेट्रोल पंप पर शुक्रवार शाम हुए अग्निकांड में झुलसे पेट्राेल पंप मालिक के पुत्र जतन दुआ सहित दाे लाेगाें ने शनिवार काे उपचार के दाैरान दम ताेड़ दिया। अब हादसे में जान गंवाने वालाें की संख्या तीन हाे गई है। पेट्राेल पंप मालिक सुरेन्द्र सिंह की हालत नाजुक बनी हुई है। डाॅक्टराें की सलाह पर परिजन उन्हें उपचार के लिए जयपुर ले गए। जतन दुआ की इकलाैती बेटी का शनिवार काे पहला जन्मदिन था।

पूरा परिवार शुक्रवार शाम से पहले तक दुधमुंही बच्ची का पहला जन्मदिन धूमधाम से सेलिब्रेट करने की याेजना बना चुके थे, लेकिन शायद ईश्वर काे यह मंजूर नहीं था।शुक्रवार काे माैके पर ही जनरेटर वाहन चालक शब्बीर की माैत हाे गई थी।

बीपीसीएल कंपनी के इंजीनियर साैरभ जैन सहित 9 लाेग झुलसे थे। डाॅक्टराें के अनुसार पांच लाेग 70 से 90 फीसदी झुलसे हैं। शुक्रवार काे पेट्राेल पंप पर काफी दिन से बंद गैस चैंबर को खाली करते समय जनरेटर में स्पार्किंग से भीषण आग लगी थी। बंद पड़े गैस चैंबर काे शुरू कराने के लिए बीपीसीएल कंपनी के इंजीनियर साैरभ जैन व अन्य कर्मचारियाें की माैजूदगी में जनरेटर वाहन से सफाई के लिए गैस रिटर्न रिफलिंग की जा रही थी। इस दाैरान जनरेटर वाहन में स्पार्किंग हुई और आग पकड़ ली थी।

सात घायलों का उपचार जारी
हादसे में जनरेटर वाहन का चालक तबीजी गांव निवासी शब्बीर पुत्र बाबू आग की लपटाें में पूरी तरह घिर गया था और उसकी माैके पर ही माैत हाे गई। पंप संचालक अलवर गेट निवासी सुरेन्द्र सिंह और उनके पुत्र जतन दुआ, इस्माइल खान पुत्र ताजु खान, माेहम्मद तावीस पुत्र अब्दुल अहमद, रवि कुमार पुत्र कस्तुरी लाल, इकबाल पुत्र उदु खान, लतेश पुत्र गाेपाल सिंह, अशाेक पुत्र गाेपाललाल काे गंभीर हालत में जेएलएन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उपचार के दाैरान शनिवार काे पेट्राेल पंप मालिक सुरेन्द्र सिंह के पुत्र जतन दुआ और तावीस ने दम ताेड़ दिया, जबकि घायल पेट्राेल पंप मालिक सुरेन्द्र सिंह काे जयपुर रैफर किया गया है। हादसे में मृतक संख्या अब 3 हो गई है। 7 अन्य घायलों का उपचार जारी है। तीन की हालत नाजुक बनी हुई है। पुलिस ने शनिवार काे तीनाें मृतकाें के शव का पाेस्टमार्टम कराया है।

6 घंटे हंगामे के बाद मृतकों के परिजनाें काे ~15-15 लाख रुपए, अाश्रिताें काे नाैकरी देने पर बनी सहमति

खालसा पेट्राेल पंप पर हुए हादसे में जान गंवाने वाले कर्मचारियाें के परिजनाें और ग्रामीणाें के हंगामे के बाद शनिवार को आईओसी के मुख्य महाप्रबंधक ने उनकी मांगे मान ली। 6 घंटे तक हंगामे के बाद बैठक में समझाैता हुआ। इसमें यह तय हुआ कि मृतकाें के आश्रिताें काे 15-15 लाख का मुआवजा और एक परिजन काे समकक्ष नाैकरी दी जाएगी। इसके अलावा जिस वेतन पर कर्मचारी काम कर रहे थे उसकी 90 फीसदी राशि परिजनाें काे आजीवन वेतन के रूप दी जाएगी। घायलाें के इलाज के लिए दाे-दाे लाख का मुआवजा और इलाज का खर्च उठाने पर सहमति बनी है। इस समझाैते के बाद गैस प्लांट के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीणाें ने धरना खत्म किया और मृतकाें के शव माेर्चरी से लेने के लिए तैयार हुए।

गैस प्लांट पर सैकड़ों ग्रामीण जमा हो गए तबीजी गांव के लाेगाें ने गैस प्लांट पर शनिवार सुबह जमकर हंगामा किया। ग्रामीणाें ने प्लांट में घुसने की काेशिश की। हंगामे की सूचना के बाद डीएसपी ग्रामीण राजेश वर्मा सहित पुलिस बल भी माैके पर पहुंच गया। करीब तीन बजे तक चली बैठक के बाद समझाैता हुआ। समझाैता हाेने के बाद हाजी इंसाफ अली ने सभी अधिकारियाें की माैजूदगी में समझाैता ग्रामीणाें काे पढ़कर सुनाया। ग्रामीणाें ने भी समझाैते पर सहमति देकर धरना खत्म किया।

आईओसी के मुख्य महाप्रबंधक के साथ की बैठक मृतकाें के परिजनाें काे मुआवजा देने, परिजन काे नाैकरी देने सहित विभिन्न मांगाें काे लेकर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणाें की शांत करने के लिए जन प्रनिधिनिधियाें के एक दल ने समझाैता बैठक करने का सुझाव दिया।

इसके बाद एसडीएम अवधेश मीणा, डीएसपी ग्रामीण राजेश वर्मा तहसीलदार प्रीति चाैहान, जनप्रतिनिधि के ताैर पर हाजी इंसाफ अली पुष्कर, हाजी खान बहादुर साेमलपुर, तबीजी सरपंच राजेंद्र गेना, साेमलपुर के शरीफ माेहम्मद खान, तबीजी के हेमसिंह टांक और तबीजी के ही इकबाल सहित मृतकाें के परिजन बैठक में शामिल हुए। आईओसी की ओर से जयपुर से आए मुख्य महाप्रबंधक एलपीजी जगदीप राणा ओर गैस प्लांट के मैनेजर सचिन गुप्ता इस बैठक में माैजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें