पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर में दशा माता का पूजन:महिलाएं पीपल की पूजा करने पहुंचीं, हाथों में पूजा थाल और मंगल गीतों के साथ हुआ पूजन

अजमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीपल वृक्ष की 10 बार परिक्रमा की और कच्चे सूत का धागा लपेटा। - Dainik Bhaskar
पीपल वृक्ष की 10 बार परिक्रमा की और कच्चे सूत का धागा लपेटा।

अजमेर सहित जिलेभर में घर की खुशहाली और समृद्धि की कामना के लिए मंगलवार को महिलाओं ने दशा माता का पूजन किया। महिलाएं ब्रह्म मुहूर्त में पीपल की पूजा करने सार्वजनिक स्थानों पर पहुंचीं। हाथों में पूजा थाल व मंगल गीत गाते महिलाओं ने पूजन किया।

महिलाओं ने इस दौरान पीपल वृक्ष की दस बार परिक्रमा की और कच्चे सूत का धागा लपेटा। कुमकुम, मेहंदी लगाई और चुनरी चढ़ाई। आटे और हल्दी से बनी सोलह श्रृंगार की सामग्री भी भेंट की। आरती के बाद चावल, लापसी का भोग लगाकर नारियल चढ़ाए। पूजन करने आई महिलाओं ने कहा पूजा के बाद नल-दमयंती की कथा सुनी। गले में धागा पहना। घरों के बाहर हल्दी-कुमकुम के छापे लगाए।

महिलाएं बड़ी संख्या में पूजन करने पहुंचीं।
महिलाएं बड़ी संख्या में पूजन करने पहुंचीं।

घर लाई पीपल की छाल

परंपरा के अनुसार दशा माता की पूजा कर महिलाओं ने छोटी उंगली से पीपल के तने से सूखी छाल का टुकड़ा निकाला। इसे घर ले गई और आभूषण की तरह संजोकर रखा। पूजन करने आई महिलाओं ने बताया मान्यता है कि ऐसा करने से घर की दशा अच्छी बनी रहती है।

फोटो- नवीन गर्ग

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें