पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था का उल्लास:राम मंदिर के नींव पूजन पर घर-घर जगमगाएंगे दीप

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम कार्यालय और गांधी भवन पर आज होगी रोशनी, व्यापारियों सहित अन्य संगठनों की ओर से होंगे कई आयोजन

अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का शिलान्यास किए जाने के उपलक्ष्य में बुधवार को अजमेर में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और दीप रोशन होंगे। मेयर धर्मेंद्र गहलोत ने बताया कि नगर निगम कार्यालय भवन और गांधी भवन पर भी विशेष राेशनी की जाएगी। अहाता मोहल्ला खारी कुई व्यापार संघ के अाह्वान पर दुकानाें पर दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। प्रवक्ता मनीष गुवालाणी व व्यापार संघ के अध्यक्ष अश्वनी शास्त्री ने बताया कि प्रत्येक दुकान पर समस्त कार्यकारिणी द्वारा भगवा ध्वज लगाया गया है। शाम को दीप प्रज्वलित कर आरती की जाएगी।
भारतीय सिंधु सभा राजस्थान की ओर से श्रीराम दरबार का रंगीन पोस्टर व भगवा ध्वजा का वितरण नरेंद्र बसराणी की अध्यक्षता में किया गया। संगठन मंत्री मोहन कोटवाणी ने बताया कि अलग-अलग बाजारों के साथ आवासीय काॅलोनियों में कार्यकर्ताओं की ओर से श्रीराम दरबार का रंगीन पोस्टर, भगवा ध्वजा, ओम पताका वितरण कर सभी के प्रतिष्ठानों व घरों पर दीपक जलाकर रोशनी करने का आग्रह किया गया है। जिला मंत्री मोहन तुलस्यिाणी ने बताया कि आयाेजन में महेंद्र कुमार तीर्थाणी, मुकेश आहूजा, मनोज मेंघाणी पंचशील नगर, मोहन कोटवाणी, प्रकाश जेठरा सहयाेग कर रहे हैं।
तपस्वी भवन में राम जन्मभूमि शिलान्यास के उपलक्ष्य में महायज्ञ : वैशाली नगर स्थित तपस्वी भवन में महायज्ञ का आयोजन हाेगा। आचार्यों द्वारा 11 बजे राम दरबार का पूजन करने के बाद महायज्ञ का शुभारंभ होगा। तपस्वी भवन के प्रवक्ता विभु साक्षी शर्मा ने बताया कि इस मौके पर अखिल भारतीय संत समिति के मंत्री एवं कपालेश्वर मंदिर के महंत सेवाआनंद गिरी, लाडली घर के संस्थापक डॉ. कृष्णानंद , महाराज, कथा वाचक रामकृष्ण महाराज, दिव्य मुरारी बापू के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।
श्रीराम दरबार में हनुमान चालीसा पाठ: हरि ओम काॅलोनी विकास समिति चंद्रवरदाई नगर एवं प्रथम प्रकाश संस्था के पदाधिकारियों के द्वारा पर्वतेश्वर महादेव मंदिर पर्वतपुरा में मंगलवार को राम परिवार के सम्मुख 51 दीप प्रज्वलित कर हनुमान चालीसा का पाठ किया। प्रथम प्रकाश संस्था के अध्यक्ष लोकेश मिश्रा, सागर मीणा आदि माैजूद रहे।
वार्ड 58 में राजीव सर्किल पर दीपदान आज : अयोध्या नगरी में रामलला मंदिर निर्माण के शिलान्यास समारोह 5 अगस्त काे हाेगा। इसी कड़ी में वार्ड 58 के पार्षद प्रकाश मेहरा एवं कार्यकर्ताओं के द्वारा सीएसएम मॉल स्थित राजीव सर्किल पर शाम 7 बजे आतिशबाजी के साथ 2100 दीपक जलाकर खुशी का इजहार किया जाएगा, जिसमें सभी वार्डवासी सादर आमंत्रित हैं।
श्रीराम मंदिर भूमि पूजन पर महाआरती आज : अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर अजमेर में भारत विकास परिषद अजयमेरु व श्री अग्रवंशज संस्थान द्वारा बुधवार को भगवान श्रीराम की महाआरती एवं प्रसादी वितरण किया जाएगा। परिषद के राजेंद्र मंगल ने बताया कि बुधवार काे भूमि पूजन के इस अवसर पर केसरगंज सीताराम बाजार में अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का स्क्रीन पर प्रसारण एवं भगवान श्रीराम की दाेपहर 12.15 बजे महाआरती की जाएगी। इस अवसर पर राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री विधायक वासुदेव देवनानी मुख्य अतिथि होंगे।
भूमि पूजन पर विविध आयाेजन : विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय अधिकारी लेखराज सिंह एवं विहिप के विभाग मंत्री शशिप्रकाश इंदाैरिया ने बताया कि मंगलवार शाम काे घाटी वाले बालाजी पर अखंड रामायण पाठ सुभाष महाराज के सान्निध्य में शुरू हुआ। अविनाश माहेश्वरी विद्यालय पर सुंदरकांड मंत्री लोकेंद्र मिश्र द्वारा भोपा का बाड़ा में सुबह अध्यक्ष कन्हैयालाल चौहान द्वारा प्रभात फेरी नसियां ऑटो स्टैंड पर सहमंत्री कैलाश सिंह भाटी द्वारा महाआरती प्रसाद वितरण किया गया। सीताराम मंदिर में महाआरती हाेगी।
भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर ही दीपक जलाए : ऐतिहासिक दिन अयोध्या नगरी में राम मंदिर के लिए होने वाले भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर ही दीपक जलाए। राजीव गांधी काॅलोनी जौसंगंज निवासी प्रदीप कच्छावा ने इस आस्था महापर्व पर श्रद्धा व्यक्त की।
पुष्कर के ब्रह्म घाट पर होगा हवन यज्ञ व अन्य आयोजन
पुष्कर सरोवर के तट पर विश्व हिंदू परिषद की ओर से सामूहिक हवन-यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। विहिप के नगर अध्यक्ष जयकुमार रेशु पाराशर व पार्षद रविकांत पाराशर ने बताया कि बुधवार को पुष्कर सरोवर के ब्रह्मघाट पर विहिप, श्रीतीर्थ गुरू पुष्कर पुरोहित संघ ट्रस्ट सहित विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों की ओर से सुबह 9 बजे विश्व कल्याण व अयोध्या में निर्विघ्न भव्य राम मंदिर निर्माण की कामना को लेकर यज्ञ होगा। पुष्कर के प्राचीन रघुनाथ शाह मंदिर में पंडित कैलाश नाथ दाधीच के आचार्यत्व में श्री राम का पंचामृत अभिषेक होगा। आरती पुष्पांजलि होगी। विधायक वासुदेव देवनानी, अनिता भदेल, पूर्व जिला प्रमुख वंदना नाैगिया समेत पुष्कर के वरिष्ठ भाजपा नेता भाग लेंगे।

भारतीय संस्कृति का आधार है राम मंदिर : कृष्णानंद

आनंदम आश्रम एवं विश्व मित्र जन सेवा समिति के संस्थापक सचिव राष्ट्रीय संत डॉ. कृष्णानंद गुरुदेव ने बहुप्रतीक्षित राम मंदिर के भूमि पूजन व मंदिर निर्माण कार्य पर हर्ष जताते हुए कहा कि भगवान श्री राम मंदिर ही नहीं भारतीय संस्कृति का आधार है। उन्होंने कहा कि राम में ही भारत और भारत में ही राम बसते हैं। अंग्रेज शासन की मुद्राओं में भी भगवान राम की प्रतिमा अंकित होती थी। चित्रकूट धाम के संत पाठक महाराज, रामसखा आश्रम के महंत नन्दराम शरण महाराज आदि ने भी राम मंदिर के निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें