पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्लड कैंसर:लंग्स में टीबी की गांठ, हाई शुगर और बीपी होने के बावजूद कोरोना से जीती जंग

अजमेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इच्छाशक्ति से कोरोना को हराने वालों की जांबाज कहानी

उम्र 71 साल, ब्लड कैंसर, 400-500 के करीब शुगर, लंग्स में टीबी की गांठ और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां पहले से हों। ऐसे में कोरोना से संक्रमित हो जाए तो मरीज के लिए तनाव में आ जाना वाजिब है। लेकिन पाल बीछला, विनय नगर अजमेर निवासी रेखा देवी जांगिड़ के बुलंद हौसलों के आगे यह बीमारियां बौनी साबित हुई हैं। कोरोना से जंग जीतने वाली 71 वर्षीय रेखा देवी सचेत भी करती हैं। वह कहती हैं- किसी भी तरह का पैनिक क्रिएट न करें। पहले से ही इतनी बीमारियां थीं। मैंने न केवल हिम्मत रखी बल्कि परिवार के अन्य जनों को चिंता मुक्त रहने व भगवान पर भरोसा रखने को कहा।

कोरोना से डरें नहीं, बल्कि डटकर मुकाबला करें और उसे हराएं। समय पर दवा लें और मुंह पर मास्क लगाएं। सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का पालन करें। अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलें। तबीयत खराब हो तो डॉक्टर की सलाह लें। मैंने वैक्सीन लगा ली और सभी को वैक्सीन लगानी चाहिए।

ऐसे आईं संक्रमण की चपेट में, 15 दिन वेंटिलेटर पर रहीं

रेखा देवी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कैंसर के इलाज के लिए अजमेर के एक निजी अस्पताल में भर्ती हुईं। वहां से उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। दो दिन बाद फिर तबीयत खराब होने पर रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया। जहां कोरोना की जांच कराई और वह पॉजिटिव पाई गईं। बाद में जेएलएन चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां 25 दिन उपचार चला। इस दौरान 15 दिन वेंटिलेटर पर बिताए।

पति, दामाद, बेटी और बहु भी हुई पॉजटिव| रेखा ने बताया कि जब वह पॉजिटिव हुईं तो परिवार पर कोरोना रूपी पहाड़ टूट पड़ा। इस दौरान उनके पति सत्यनारायण जांगीड़, पुत्री ज्योति जांगीड़, दामाद कैलाशचन्द जांगीड़, पुत्र सुमित्रा जांगीड़ भी संक्रमित हो गए। पुत्र संजय व विशाल तथा विशाल की पत्नी अंजू ने उनकी सेवा की। कोरोना गाइड लाइन का पालन किया और सभी ठीक हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें