पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दान-पुण्य:सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने पुष्कर सरोवर में किया स्नान; अमावस्या पर महाआरती पूजन कराया

अजमेर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सोमवती अमावस्या के मौके पर सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं व रामदेवरा के जातरुओं ने पुष्कर सरोवर में स्नान कर दान-पुण्य अर्जित किया। कई श्रद्धालुओं ने अपने दिवंगत पूर्वजों की आत्म शांति के लिए पितृ कर्म किए तथा कुछ लोगों ने काल सर्प की शांति के लिए हवन-अनुष्ठान भी किया। स्नानार्थियों की उमड़ी भीड़ के कारण पुष्कर में मिनी मेले सा माहौल बना रहा। मान्यता है कि इस दिन सरोवर में स्नान करने दान-पुण्य करने का कई गुना फल मिलता है।

दिनभर मुख्य घाटों पर स्नानार्थियों का जमघट लगा रहा। दूर-दराज से कई श्रद्धालु तो स्नान के लिए रविवार की शाम को ही पुष्कर पहुंच गए तथा अल सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान व मंदिरों के दर्शन किए। वहीं सोमवार को भी धर्मप्रेमियों की आवक निर्बाध गति से बनी रही। यात्री घाटों व मुख्य बाजारों में आवारा जानवरों से जूझते रहे। घाटों पर पुलिस लाइन का अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया, लेकिन अधिकतर पुलिस कर्मी ड्यूटी करने की जगह मोबाइल चलाने में व्यस्त रहे।

अजमेर सिंधी शिव मंदिर गंज और व्यापारिक एसोसिएशन गंज के संयुक्त तत्वावधान मे प्राचीन सिंधी शिव मंदिर में विशेष पूजन आरती का आयोजन किया गया। पंडित दामेादर दाधीच को परशुराम सेना का जिलाध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर वरिष्ठ नागरिक राधाकिशन कालूराम दौलतानी के नेतृत्व में सम्मानित भी किया गया। कमलेश दुबे और दामोदर दाधीच के द्वारा सोमवती अमावस्या पर महाआरती पूजन कराया गया।

खबरें और भी हैं...