रमजान / चांद नजर नहीं आया, आज आखिरी रोजा

X

  • ईद उल फितर कल मनेगी, इबादतगुजार एतकाफ पूरा करेंगे

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

अजमेर. हिजरी संवत के शव्वाल महीने का चांद शनिवार को नजर नहीं आया। अब मुस्लिम समुदाय रविवार को आखिरी रोजा रखेगा और सोमवार को ईद उल फितर मनाएगा। हिलाल कमेटी की बैठक में यह ऐलान किया गया।
  रमजान के मुबारक महीने की 29 तारीख को देखते हुए दरगाह में शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी की सदारत में हिलाल कमेटी की बैठक हुई। शहर के विभिन्न हिस्सों के साथ ही जिले के कई क्षेत्रों और अन्य जिलों से भी चांद दिखाई देने को लेकर संपर्क किया गया, लेकिन कहीं से चांद दिखाई देने की सूचना नहीं मिली। इस पर कमेटी ने ऐलान किया कि इस बार चांद रात 30 तारीख की होगी। यानी रविवार को चांद रात होगी और सोमवार को ईद उल फितर मनाई जाएगी। इधर, शनिवार को तरावीह की विशेष नमाज पूरी हो गई। चांद नहीं होने पर अकीदतमंद अब रविवार काे भी रोजा रखेंगे। रविवार को ही मगरिब की नमाज के बाद इबादत गुजार एतकाफ पूरा करेंगे और अपने घरों को जा सकेंगे।
घराें में ही नमाज अदा करें अकीदतमंद : एसपी
एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा है कि लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते इस बार ईद उल फितर की नमाज घरों में ही अदा की जाएगी। उन्होंने अंदरकोट क्षेत्र की पार्षद शेफ्ता नाज के पत्र के जवाब में यह जानकारी दी है। नाज ने ईदगाह और अन्य मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए लोगों को अनुमति देने की मांग की थी। एसपी की ओर से शेफ्ता नाज को भेजे पत्र में जानकारी दी गई है कि अजमेर में 25 मई को ईदुल फितर मनाया जाएगा।
5 से अधिक इकट्‌ठा नहीं हो सकते हैं

वर्तमान में वैश्विक महामारी कोविड 19 कोरोना के मद्‌देनजर लॉकडाउन के दाैरान धारा 144 सीआरपीसी लागू है, जिस कारण 5 से अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्रित नहीं हो सकते। मंदिराें एवं मस्जिदाें के दरवाजे बंद हैं जिनमें सामूहिक आरती करना एवं नमाज अदा करना मना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना