पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Digitization Of More Than 20 Thousand Books; Users Will Be Able To Register Themselves Through The App, They Will Be Able To Study On Computer

सूचना केंद्र लाइब्रेरी:20 हजार से अधिक पुस्तकों का डिजिटलाइजेशन; ऐप के माध्यम से यूजर करा सकेंगे अपना पंजीयन, कम्प्यूटर पर कर सकेंगे पढ़ाई

अजमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर के सूचना केंद्र लाइब्रेरी में 20 हजार से अधिक पुस्तकों का डिजिटलाइजेशन कर दिया गया है। इसके लिए ऐप डपलप किया गया है। इस ऐप के माध्यम से यूजर अपना पंजीयन एडमिन (लाइब्रेरी प्रभारी ) से संपर्क कर करवा सकेंगे। लाइब्रेरी में CCTV लगाए गए हैं। लाइब्रेरी में 11 कम्प्यूटर एवं एक मास्टर कम्प्यूटर लगाए गए हैं,जहां पढ़ाई कर सकेंगे।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 33 लाख रूपए की लागत से सूचना केंद्र लाइब्रेरी में 20 हजार से अधिक पुस्तकों का डिजिटलाइजेशन किया गया है। लाइब्रेरी में मॉनीटरिंग करने के लिए 8 CCTV लगाए गए हैं। प्रमुख रूप से रीडिंग रूम, कंप्यूटर रूम, पार्किंग एवं मुख्यद्वार सहित अन्य स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। विभाग के सक्षम अधिकारी अपने मोबाइल से मॉनीटरिंग कर सकेंगे। जल्द ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं पुस्तकों का अध्ययन करने वाले लाभांवित होंगे।

सूचना केंद्र लाइब्रेरी के लिए एप डपलप किया गया है। इस एप के माध्यम से यूजर एडमिन (लाइब्रेरी प्रभारी ) से संपर्क कर अपना पंजीयन करवा सकेंगे। पंजीयन के उपरांत उनकी लॉग-इन आईडी जनरेट हो जाएगी। लाइब्रेरी में बैठकर ई बुक एवं अन्य मैगजीन एवं समाचार पत्रों का अध्ययन कर सकेंगे। साथ ही साथ हार्ड कॉपी की कंप्यूटर में सर्च कर रैक का पता किया जा सकेगा। बुक इशू करने की प्रक्रिया की जा सकेगी। यहां पर ई-बुक्स और ई-पेपर एवं मैगजीन अध्ययन के लिए उपलब्ध रहेंगी। लाइब्रेरी में रीडिंग रूम, ऑनलाइन रजिस्ट्रेश न और यूनिक आईडी जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

लाइब्रेरी में लगाए गए 12 कंप्यूटर
सूचना केंद्र लाइब्रेरी पूरी तरह से वातानुकूलित बनाई गई है। प्रमुख रूप से न्यूज पेपर रीडिंग करने वालों एवं पुस्तकें पढ़ने वालों के लिए अलग-अलग पार्टिशियन बनाए गए हैं। सूचना केंद्र की डिजिटल लाइब्रेरी में 11 कम्प्यूटर एवं एक मास्टर कम्प्यूटर लगाए गए हैं। इन कम्प्यूटर के माध्यम से यहां आने वाले पाठक, विद्यार्थी एवं शोधार्थी ई-बुक्स का अध्ययन कर सकेंगे। मॉड्यूलर कम्प्यूटर टेबल पार्टीशन बोर्ड व रिवॉल्विंग चेयर लगाई गई हैं। न्यूज पेपर रीडर्स के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की गई है।

ये मिलेंगी सुविधाएं
सूचना केंद्र लाइब्रेरी में टेब की व्यवस्था की गई है। इस टेब के माध्यम से लाइब्रेरी में पुस्तकों की जानकारी, बुक कब-कब और किन्हें इश्यू की गई है, इसकी जानकारी एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस टेब में होंगी। लाइब्रेरी का संचालन करने वाले सक्षम अधिकारी टेब के माध्यम से हर समय अपडेट रहेंगे।

अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा 2 लाख रूपए कीमत की ऑन लाइन बुक खरीदी जा सकेंगी। सूचना केंद्र लाइब्रेरी में मॉर्डन फर्नीचर लगाया गया है। 20 हजार पुस्तकों का डिजिटल कैटलॉग तैयार किया जा चुका है। पुस्तकों की सूची सॉफ्ट फोर्मेट में उपलब्ध रहेंगी। जिससे पाठक पुस्तक का नाम, प्रकाशक के नाम अथवा लेखक के नाम के आधार पर पुरानी उपलब्ध पुस्तकों में से आवश्यक पुस्तक का चयन कर सकेंगे।

पाठक आवश्यक ई सामग्री को ई मेल द्वारा अथवा पेन ड्राइव आदि से सोफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकेंगे। पाठकों के लिए ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था की जाएगी। पाठक के लिए नए सोफ्टवेयर के माध्यम से यूनिक आईडी जनरेट होगी, इसके आधार पर पाठक को बैठकर अध्ययन करने की समयावधि आवंटित होगी।

खबरें और भी हैं...