पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर को रेलवे की सौगात:डीएफसी ट्रैक पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी डबल डेकर ट्रेन

अजमेर2 महीने पहले
किशनगढ़ में हुए कार्यक्रम में अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी व अन्य।

अजमेर जिले के न्यू किशनगढ़ स्टेशन से हरियाणा के काठूवास तक डीएफसी के रेलवे ट्रैक पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डबल डेकर ट्रेनें (मालभाड़ा ट्रेनें) दौड़ी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुवार को इलेक्ट्रिक रूट पर डबल स्टैक डेढ़ किलोमीटर लम्बी कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया।

इलेक्ट्रिक रूट पर डबल स्टैक डेढ़ किलोमीटर लम्बी कंटेनर ट्रेन
इलेक्ट्रिक रूट पर डबल स्टैक डेढ़ किलोमीटर लम्बी कंटेनर ट्रेन

इस दौरान वर्चुअल समारोह में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी जुड़े। किशनगढ़ में हुए लाइव प्रसारण में अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी, अजमेर के विधायक वासुदेव देवनानी, अनिता भदेल, पुष्कर विधायक सुरेश रावत, ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत, किशनगढ़ विधायक सुरेश टांक भी शामिल हुए।

न्यू किशनगढ में 4 ट्रैक
न्यू किशनगढ स्टेशन पर चार ट्रैक हैं, जबकि आगे के रूट पर अप-डाउन के एक-एक ट्रैक हैं। इस रूट पर यह पहली डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन हैं। यह ट्रेन करीब डेढ़ किलोमीटर लम्बी है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

306 किलोमीटर का है ट्रैक
न्यू किशनगढ़ और काठूवास के न्यू अटेली तक करीब 306 किलोमीटर का डीएफसी का ट्रैक है। इस ट्रेन पर इलेक्ट्रिक इंजन लगाया गया है, ताकि 100 किलोमीटर की रफ्तार से इस डेढ़ किलोमीटर डबल डेकर ट्रेन को तेजी से खींच सके।

वाया फुलेरा होकर चलेगी डबल डेकर ट्रेनें
न्यू किशनगढ़ स्टेशन और न्यू अटेली के बीच चलने वाली यह मालगाड़ी मदार, फुलेरा, श्रीमाधोपुर और नारनोल होते हुए संचालित हो रही है। आगामी कुछ महीनों में पालनपुर और कांडला तक ट्रैक का काम पूरा हो जाएगा और कांडला बंदरगाह तक संचालन हो जाएगा

सांसद भागीरथ चौधरी ने भी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।
सांसद भागीरथ चौधरी ने भी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

यह होगा फायदा

  • तेज गति के साथ मालगाड़ी संचालन।
  • डबल डेकर के कारण परिवहन क्षमता में वृद्धि।
  • 148 आरओबी व आरयूबी के कारण बाधा रहित आवागमन।
  • कम लागत व शीघ्रता से अधिक माल की डिलीवरी होगी।
  • औद्योगिक क्षेत्रों को सीधा लाभ, बडे़ बाजारों तक माल की पहुंच।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें