पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Failure To Report Girdawari, Farmers Are Unable To Register; Mustard And Gram Will Be Procured From 1st April, Biometric Verification Is Necessary

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटवारी हड़ताल से परेशानी:गिरदावरी रिपोर्ट नहीं होने से किसान नहीं करा पा रहे रजिस्ट्रेशन; 1 अप्रैल से सरसों और चना की होगी खरीद होगी, बायोमैट्रिक सत्यापन जरूरी

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजफैड के माध्यम से सहकारिता विभाग करेगा खरीद - Dainik Bhaskar
राजफैड के माध्यम से सहकारिता विभाग करेगा खरीद

सहकारिता विभाग ने राजफैड के माध्यम से जिले में सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए। लेकिन अजमेर सहित प्रदेश भर में जारी पटवारियों की अतिरिक्त कार्य बहिष्कार हड़ताल किसानों के लिए भी परेशानी बनी हुई है। कारण, गिरदावरी रिपोर्ट नहीं होने के कारण किसान रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं।

राजफैड अजमेर सहित प्रदेश भर में एक अप्रैल से सरसों के 651 तथा चने के 651 केन्द्रों पर खरीद प्रारंभ करने जा रहा है। यदि किसानों के रजिस्ट्रेशन नहीं हुए तो खरीद भी प्रभावित हो सकती है। वर्तमान में कम हो रहे रजिस्ट्रेशन के पीछे भी यही कारण बताया जा रहा है।

अजमेर में भी यही परेशानी
सहकारिता विभाग अजमेर के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अजमेर में अजमेर क्रय विक्रय सहकारी समिति (KVSS) , नसीराबाद, किशनगढ़, सरवाड़, केकड़ी, विजय नगर तथा पीसांगन KVSS में सरसों और चना की खरीद के लिए प्रक्रिया शुरू की जानी है। किसानों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन रुप से किया जा रहा है। लेकिन कई जगहों से गिरदावरी रिपोर्ट के अभाव में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहे हैं।

निर्धारित किए केन्द्र व खरीद लक्ष्य
सहकारिता विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार प्रदेश मे किसानों से समर्थन मूल्य पर चना की 6 लाख 14 हजार 900 मीट्रिक टन तथा सरसों की 12 लाख 22 हजार 775 मीट्रिक टन की खरीद की जाएगी। किसानों की सुविधा के लिए सरसों एवं चने क्रय-विक्रय सहकारी समितियों पर 264-264 केन्द्र तथा ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर 387-387 खरीद केन्द्र खोले गए हैं।

ये दस्तावेज मांगे
किसान ई-मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। पंजीयन के लिए जन आधार कार्ड, बैंक पासबुक आवश्यक है, जिन केन्द्रों पर ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा उपलब्ध है वहां किसान ऑनलाइन गिरदावरी प्राप्त कर सकते हैं। पटवारियों की हड़ताल के चलते किसानों को गिरदावरी प्राप्त करने में असुविधा न हो इस उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद/पंजीयन के लिए कृषि पर्यवेक्षकों को पिछले साल की जारी गिरदावरी रिपोर्ट को इस वर्ष के लिए प्रमाणित करने के लिए अधिकृत कर दिया गया है।

एक मोबाइल नम्बर पर एक किसान का ही होगा रजिस्ट्रेशन
एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जायेगा तथा पंजीयन का कार्य प्रातः 9 बजे से सायं 7 बजे तक होगा। किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेगा। किसान को उसकी पंजीकरण दिनांक के आधार पर सॉफ्टवेयर द्वारा वरीयता के अनुसार तुलाई के लिए दिनांक एवं जिन्स की मात्रा का आवंटन किया जायेगा तथा इसकी सूचना किसान के पंजीकृत मोबाइल पर SMS द्वारा दी जायेगी।

रजिस्ट्रेशन से पूर्व बैंक खाता विवरण कर लें जांच
किसान को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 31 रुपए का भुगतान करना होगा। किसान को जन आधार कार्ड से संबद्ध बैंक खाता का विवरण की जांच कर लेनी चाहिये। यदि कार्ड में बैंक खाता विवरण गलत दर्ज है तो रजिस्ट्रेशन से पूर्व उसे दुरस्त करवा लें। रजिस्ट्रेशन के समय बैंक खाता संख्या का विवरण को सही ढंग से अपलोड करवाए ताकि भुगतान प्राप्त करने में किसान को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

यह रहेगा समर्थन मूल्य
निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 4650 रुपए तथा चना 5100 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीद की जाएगी।

(रिपोर्ट:आरिफ कुरैशी)

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें