पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नीट परीक्षा:अरांई में फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार, सहायता करने वाला युवक भी पुलिस हिरासत में

अजमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा समाप्त होने के बाद केसरगंज स्थित एक स्कूल से बाहर निकलते परीक्षार्थी। वहीं, अग्रसेन स्कूल में सख्त जांच के बाद एंट्री दी गई। - Dainik Bhaskar
परीक्षा समाप्त होने के बाद केसरगंज स्थित एक स्कूल से बाहर निकलते परीक्षार्थी। वहीं, अग्रसेन स्कूल में सख्त जांच के बाद एंट्री दी गई।
  • विवेकानंद आदर्श मॉडल स्कूल में चाैमूं के परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था सरदार शहर का युवक

नीट परीक्षा के अराईं स्थित एक परीक्षा केंद्र पर रविवार काे फर्जी परीक्षार्थी और उसकी सहायता करने वाले युवक को पुलिस ने धर दबोचा। आराेपी जयपुर चौमू निवासी एक परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था, परीक्षा केंद्र पर बारीकी से जांच की गई ताे उसकी पहचान हाे गई।

उक्त युवक के साथ आया एक अन्य युवक स्कूल के पास खड़ा था, उसे भी पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। परीक्षा केंद्र की रिपोर्ट पर अरांई थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मुख्य आराेपी काे गिरफ्तार कर लिया है। एसपी जगदीश चंद्र शर्मा ने कहा कि आराेपी काे गिरफ्तार किया गया है। जिले में नीट शांतिपूर्ण संपन्न हुई।

सीओ किशनगढ़ गाेपाल सिंह भाटी के मुताबिक अरांई के विवेकानंद आदर्श मॉडल स्कूल में फर्जी अभ्यर्थी पकड़ा गया है। यहां जैतपुरा चौमू जयपुर निवासी आदित्य चौधरी पुत्र धन्नाराम चौधरी का नीट परीक्षा का सेंटर आया था।

लेकिन चौधरी की जगह पर परीक्षा देने सरदार शहर चूरू निवासी संदीप सैनी पुत्र राजकुमार सैनी पहुंचा। केंद्र पर पर्यवेक्षक को सैनी पर शक हुआ तो जांच की गई। जिसमें वाे पकड़ा गया। परीक्षा केंद्र की ओर से देर शाम तक मुकदमा दर्ज करवाया गया है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी सैनी काे गिरफ्तार किया है। साथी अशाेक सैनी को भी डिटेन किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय गिराेह से जुड़े हैं तार अजमेर पुलिस की गिरफ्त में आए संदीप सैनी और अशाेक सैनी से पूछताछ कर यह जानकारी जुटाई जा रही है कि कहीं वे नीट, जेईई सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं में पैसे लेकर पास कराने वाले गिराेह के लिए ताे काम नहीं कर रहे हैं।

आराेपियाें से बरामद माेबाइल की काॅल डिटेल रिपाेर्ट (सीडीआर) तैयार करवाई जा रही है। मालूम हाे कि जिला पुलिस टीम ने तीन दिनाें पहले ही नीट में पास कराने वाले गिराेह के अंतरराष्ट्रीय गिराेह के अलवर निवासी अर्पित स्वामी, वेस्ट दिल्ली निवासी गजेंद्र स्वामी उर्फ राहुल, पूर्णिया बिहार निवासी माेहम्मद तंजील, अलवर निवासी याेगेंद्र स्वामी काे गिरफ्तार किया था।

अरांई के स्वामी विवेकानंद स्कूल से फर्जी अभ्यर्थी पकड़ा गया है। आराेपी का एक साथी भी पकड़ा गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। -एस सेंगाथिर, आईजी, अजमेर रेंज

एसओजी-पुलिस कार्रवाई का असर, केंद्रों पर रही सख्ती

ड्रेस कोड की पालना नहीं करने पर शर्ट उतरवाए, नई टी-शर्ट खरीद कर परीक्षार्थियों ने पेपर दिया-

एनटीए की ओर से रविवार को ली गई नीट यूजी 2021 पर दो दिन पूर्व एसओजी-पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही का असर नजर आया। परीक्षा केंद्रों पर सख्ती दिखी और ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले छात्र-छात्राओं को परेशान भी होना पड़ा। एक केंद्र पर ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले छात्रों को प्रवेश नहीं दिया गया। ऐसे में इन छात्रों को हाथों हाथ नई टी शर्ट खरीदनी पड़ी। इसे पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिल सका।

नीट यूजी परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल और मुन्ना भाई बैठने की आशंका को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस का जाप्ता लगा था। परीक्षार्थियों की तलाशी हैंड मेटल डिटेक्टर से ली गई। इसके लिए एनटीए की ओर से फ्रिस्किंग टीम विशेष तौर पर यहां पहुंची थी। इस टीम के साथ स्थानीय स्कूल के कार्मिक भी लगे नजर आए। केसरगंज स्थित मथुरा देवी गुलाब प्रसाद स्कूल परीक्षा केंद्र पर चैकिंग के दौरान कुछ छात्र पूरी बांह का शर्ट बड़े बटन लगे पहने पहुंचे। एनटीए की टीम ने इन छात्रों को सेंटर में प्रवेश नहीं कर दिया।

100-100 रुपए में खरीदी नई टी शर्ट

मौके की नजाकत और परीक्षा से बाहर के खतरे को देखते हुए इन छात्रों ने पास ही एक रेडीमेड की दुकान से नई टी शर्ट खरीदी। 100 से 150 रुपए तक टी शर्ट हैंड टू हैंड लेनी पड़ी। कुछ परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की कॉलर भी काट दी गई। कैंची लेकर कार्मिक उपस्थित रहे।

गिव योअर बेस्टेस्ट शोर्ट से बढ़ा उत्साह शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों के बाहर नीट परीक्षार्थियों के लिए विभिन्न कोचिंग संस्थाओं ने स्वागत और बेस्ट ऑफ लक के होर्डिंग लगाए थे। परीक्षार्थियों का संबल बढ़ाने के लिए गिव योअर बेस्टेस्ट शोर्ट आदि स्लोगन लिखे थे।

आभूषण उतरवाए कुछ परीक्षा केंद्रों पर कुछ छात्राएं नाक व कान में आभूषण पहने पहुंच गईं। इन परीक्षार्थियों को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया गया। बाद में उनके साथ आए परिजन ने कान व नाक में पहने आभूषण उतरवा कर अपने पास रखे।

मोबाइल पर पहुंचे मैसेज शाम को नीट का पेपर समाप्त होने के आधा घंटे बाद शहर व बाहर के विभिन्न कोचिंग संस्थानों के मैसेज विद्यार्थियों व उनके परिजनों के नंबर पर पहुंचने लगे।

दिखा उत्साह, 95.5 % परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

रविवार को 19 केंद्राें पर लिए गए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट यूजी) 2021 में 95.5 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई और रात को ही परीक्षा सामग्री दिल्ली के लिए रवाना कर दी गई।

कोरोना काल में हुई परीक्षा में सभी परीक्षार्थी मास्क लगाए परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा की शुरूआत दोपहर 2 बजे से होनी थी, लेकिन परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के पहुंचने का सिलसिला 11 बजे पहले ही शुरू हो गया था।

अजमेर जिले के विभिन्न क्षेत्रों के साथ ही जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, टोंक, अलवर, भीलवाड़ा सहित विभिन्न क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। इनमें से बड़ी संख्या में परीक्षार्थी निजी वाहनों में परीक्षा देने आए।

दोपहर 1.30 बजे तक परीक्षार्थियों को केंद्र पर एंट्री दी गई। एनटीए के सिटी कॉर्डिनेटर आरपी शर्मा ने बताया कि इस परीक्षा के लिए जिले में कुल 6880 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए। इनमें से 6 हजार 571 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट हुए। केवल 309 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...