पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर पड़ताल:तंग गलियों में पटाखों के गाेदाम, चिंगारी भड़की तो जानमाल का होगा नुकसान

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला प्रशासन की अनदेखी बन सकती है हादसे का कारण

शहर के बीच बाजार में घनी आबादी के बीच तंग गलियाें में स्थित कई बिल्डिंगों का उपयोग पटाखों के गोदाम के लिए किया जा रहा है। यह गोदाम भी ऐसी जगह हैं जहां यदि काेई हादसा हाे जाए ताे दमकल तक नहीं पहुंच सकती। जरा सी चिंगारी यहां कभी भी बड़े विस्फोट का कारण बन सकती है।

सबसे बड़ी बात ताे यह है कि घनी आबादी के बीच इन बिल्डिंगों में पटाखे रखने की अनुमति का लाइसेंस प्रशासन बिना जांच पड़ताल के जारी कर रहा है। शहर की जिन तंग गलियों में यह गोदाम बन गए हैं वहां कई होलसेल मार्केट भी चल रहे हैं। गत साल यहां दाे बार आगजनी की घटना हुई। वहां तक दमकल तक नहीं पहुंची। ऐसे में यदि इन गोदामों तक चिंगारी पहुंच गई ताे उस क्षेत्र की क्या स्थिति हाे सकती है उसका कयास तक नहीं लगाया जा सकता।

अफसरों ने माैका निरीक्षण करना मुनासिब नहीं समझा

नियमाें के तहत पटाखों के गोदाम या दुकान देने से पहले अधिकारियों काे माैका निरीक्षण करना पड़ता है लेकिन सालाें से इन भवनों काे पटाखों के गोदाम के लिए यूज कर रहे किसी व्यापारी के यहां अधिकारी ने आकर जांच करना मुनासिब नहीं समझा कि माैके पर स्थिति क्या है। यदि माैके पर काेई अधिकारी आता ताे इन जगहों की स्थिति देख लाइसेंस कतई रिन्यू नहीं किया जा सकता था।

केसरगंज में लगी आग ताे खुली सभी की आंखें
शुक्रवार सुबह केसरगंज स्थित एक पटाखे के होलसेल विक्रेता की दुकान में आग लगी। यह दुकान मुख्य बाजार में हाेने के साथ ही चालीस फीट की राेड पर है। यहां दमकल काे आने पसीने छूट गए। एलिवेटेड का कार्य चलने के कारण जगह जगह से खुदी सड़क के चलते दमकल नहीं आ सकी।

दमकल काे भी दस गाड़ियां माैके पर भेजनी पड़ी तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। यहां लगी आग काे देख तंग गलियों में बने गोदाम पर सुबह से सवाल उठ रहे हैं कि यदि ऐसे किसी गोदाम में आग लगी ताे कैसे दमकल माैके पर पहुंचेगी।

3 से 4 सिलेंडर में क्या बुझेगी आग ?
पटाखाें के गोदामों की सुरक्षा के लिए तीन से चार सिलेंडर रखे हुए हैं। यदि कभी किसी पटाखे ने आग पकड़ी ताे क्या यह सिलेंडर आग पर काबू पा सकेंगे। इस बारे में कभी किसी जिम्मेदार ने नहीं साेचा।

यहां हैं पटाखों के गोदाम
शहर के मूंदड़ी मोहल्ला में करीब 15 फीट की गली में दाे मंजिला भवन काे पटाखों का गोदाम बना रखा है। यह पूरा बाजार होलसेल मार्केट है। इसी बाजार में दाे बार अाग लग चुकी है। हालात ऐसे हाे गए कि दमकल अंदर नहीं आ सकी। दमकल काे श्रीटॉकीज पर ही खड़ा करना पड़ा। यहां दुकानों के कारण अतिक्रमण काबिज है।

  • सर्वे कराया जा रहा है कि कितने गोदाम तंग गलियाें वाले मकानाें में हैं। माैके पर जांच की जाएगी कि यदि नियमों से लाइसेंस नहीं हाेगा ताे जिला प्रशासन से अनुशंसा करने के साथ सीजिंग हाेगी। वहां वाहन जाने के मार्गों भी चिह्नित होंगे। - संजय शर्मा, चीफ फायर ऑफिसर, अजमेर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें