पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आत्मरक्षा कौशल:तीन देशों सहित 9 राज्यों की बालिकाएं सीख रही हैं ऑनलाइन लाठी चलाना

अजमेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9 दिन चलने वाले प्रशिक्षण में 400 प्रतिभागी ले रही हैं भाग

शारदीय नवरात्र में इस बार कोरोना के कारण गरबा और डांडियों के आयोजन नहीं हो पा रहे हैं। मगर आत्म रक्षा के लिए अब मस्कट, ओमान, दुबई सहित देश के 9 राज्यों की बालिकाएं एवं महिलाएं आत्मरक्षा के लिए लाठी चलाना सीख रही हैं। प्रशिक्षण स्वदेशी सॉफ्टवेयर क्लेवर और वेदांगी समूह के जरिए दिया जा रहा है। अजमेर से इस प्रशिक्षण में 50 से ज्यादा बालिकाएं एवं महिलाएं जुड़ी है। मां और बेटियां एक ही लेपटॉप और मोबाइल से यह प्रशिक्षण ले रही है।

मुख्य संयोजक अनिल-मनीषा मानसिंहका ने बताया कि आत्म निर्भर भारत के तहत उनकी आईटी टीम ने हिंदुस्तानी सॉफ्टवेयर क्लेवर का निर्माण किया था। जिसके जरिए कई फ्री प्रशिक्षण देने की शुरुआत की गई। नवरात्र पर वेदांगी समूह के साथ बालिकाओं को अपनी रक्षा करने के लिए लाठी चलाने का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मास्टर ट्रेनर वेदांगी वंदना निशुल्क सेवाएं दे रही है। सोशल मीडिया के जरिए अभियान में महज नवरात्र के पहले और दूसरे दिन ही मस्कट, ओमान,दुबई सहित राजस्थान के 18 जिलों सहित मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र एवं झारखंड की बालिकाएं एवं उनकी माताएं उत्साह से भाग ले रही है।

अजमेर से भी इस प्रशिक्षण में 50 से अधिक बालिकाएं शामिल है। इसके लिए ऑन लाइन क्लासेज के बाद व्हाटस एप ग्रुपों में रिकॉर्डिंग भी भेजी जा रही है, ताकि 9 दिनों में लाठी चलाने में बालिकाएं एवं महिलाएं अभ्यस्त हो जाएं। श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 9 बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा, सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

मुश्किल कुछ भी नहीं, अगर ठान लीजिए
वेदांगी समूह की वंदना उपाध्याय ने बताया कि बालिकाओं एवं महिलाओं को ऑन लाइन लाठी प्रशिक्षण देने के लिए हालांकि कुछ दिक्कतें आई, मगर इसके लिए पहले ही डेमो क्लासेज के जरिए समस्याओं को दूर कर दिया गया। अब हू ब हू वैसे ही क्लास हो रही है, जैसे कि सभी आमने-सामने हो। प्रशिक्षण की थीम आत्म रक्षा, धर्म रक्षा और राष्ट्र रक्षा पर रखी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें