पेयजल कटौती से जल्द मिलेगी निजात:1 कराेड़ लाेगों के लिए खुशखबर बीसलपुर का जलस्तर 312 मीटर; पिछले 24 घंटों में 7 सेमी पानी की आवक

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर, जयपुर, टाेंक और सवाईमाधोपुर की एक कराेड़ जनता के लिए बड़ी खुशखबर है। बीसलपुर का जल स्तर 312 मीटर पर पहुंच गया है। इन जिलाें में बीसलपुर से न केवल पेयजल के लिए पानी लिया जाता है बल्कि पर्याप्त जलस्तर हाेने पर सवाईमाधोपुर और टाेंक जिलाें के लिए सिंचाई के लिए भी पानी लेते हैं। अभी पेयजल आपूर्ति में कटाैती की जा रही है।

अजमेर जिले में 72 घंटे यानी तीन दिन में एक बार पानी दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार बुधवार देर रात बीसलपुर का जल स्तर 312 मीटर पर पहुंच गया। बीसलपुर में पिछले 24 घंटाें में 7 सेमी पानी की आवक हुई है।

मंगलवार रात दस बजे तक बांध का जल स्तर 311.93 मीटर था जाे बुधवार शाम 6 बजे तक 311.99 मीटर हाे गया। यानी बांध में करीब चार घंटे में एक सेमी पानी की आवक हाे रही है। देर रात जल स्तर 312 मीटर पहुंच गया। कैचमेंट एरिया में हाे रही लगातार बारिश हाेने के कारण बांध में आवक बनी हुई है।

312 मीटर पहुंचने के बाद अब अजमेर और जयपुर में पेयजल कटाैती बंद हाेने की संभावना है। जलदाय महकमे के अफसराें ने यह कहा था कि 312 मीटर जल स्तर पहुंचने पर कटाैती समाप्त की जा सकती है। जलदाय विभाग के एसई राजीव कुमार ने कहा कि बीसलपुर से अजमेर, टाेंक और जयपुर में पेयजल सप्लाई हाेता है।

इसलिए मुख्यालय स्तर पर यह फैसला लिया जाएगा कि कटौती कब से बंद करनी है। उम्मीद है जल्द से जल्द कटौती बंद हाेगी। मालूम हाे कि 310.60 मीटर जल स्तर तक पानी सिर्फ पीने के काम में लिया जा सकता है। इससे अधिक जल स्तर हाेने पर सिंचाई में इस्तेमाल हाेता है। बीसलपुर बांध पर दाे नहरें बनी हैं जिनसे सिंचाई के लिए पानी दिया जाता है।

त्रिवेणी का गेज 3.70 मीटर बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया से जुड़ी बनास नदी के बीगोद त्रिवेणी पर गेज सुबह 3.80 मीटर था जो शाम को घटकर 3.70 मीटर रह गया। कैचमेंट एरिया में बरसात के चलते देर रात और पानी बढ़ने की उम्मीद है।

इस सीजन में अब तक 565.4 एमएम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक इस सीजन में अब तक अजमेर शहर में 565.4 एमएम बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। जिले की आैसत बारिश 550 एमएम है। मौसम विभाग का दावा है कि आने वाले दाे तीनाें में मूसलाधार बारिश हाे सकती है।

अधिकतम तापमान घटा अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। एक दिन पहले मंगलवार काे अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सैल्सियस था, जाे घटकर 32 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सैल्सियस से बढ़कर 25.3 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया।

खबरें और भी हैं...