रमजान / आज चांद दिखा तो कल मनाई जाएगी ईद

X

  • जोहर की नमाज अदा: काजी की अध्यक्षता में आज होगी हिलाल कमेटी की बैठक

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

अजमेर. मुस्लिम समुदाय ने शुक्रवार को अलविदा जुमा मनाया। लाॅकडाउन के चलते अकीदतमंदाें ने घरों पर ही जोहर की नमाज अदा की। इधर शनिवार को हिलाल कमेटी की बैठक होगी। यदि चांद दिखाई दिया तो रविवार को मुस्लिम समुदाय ईद उल फितर मनाएगा ,अन्यथा सोमवार को ईद उल फितर होगी।
 अलविदा जुमे पर भी दरगाह स्थित शाहजहांनी मस्जिद समेत शहर की सभी मस्जिदों में लॉकडाउन के चलते अकीदतमंद नमाज अदा करने नहीं पहुंच पाए । लोगों ने घरों में ही जोहर की नमाज अदा की। शुक्रवार को 28वें रोजे के इफ्तार के मौके पर शाम को जैसे ही बड़े पीर साहब की पहाड़ी से तोप का गोला दागा गया । रोजेदारों ने खजूर और फलों का सेवन कर इफ्तार किया। मगरिब की नमाज घरों पर ही अदा की। रात को इशा की नमाज के  साथ ही तरावीह की नमाज भी घरों पर ही अदा की गई।
हिलाल कमेटी की बैठक

रमजान मुबारक  की 29 तारीख को देखते हुए शनिवार को मगरिब की नमाज के बाद  हिलाल कमेटी की बैठक शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी की सदारत में होगी। यदि हिजरी संवत के शव्वाल महीने का चांद दिखाई दे जाता है तो रविवार को मुस्लिम समुदाय ईद उल फितर मनाएगा। चांद नजर आने पर शनिवार को ही इबादत गुजार एतकाफ से उठ जाएंगे और तरावीह की नमाज भी नहीं होगी। चांद नजर नहीं आता है तो इबादत गुजार रविवार को एतकाफ से उठेंगे।
जन्नती दरवाजा खुलेगा
इधर परंपरा के अनुसार ईद के मौके पर तड़के 4:30  बजे दरगाह में जन्नती दरवाजा जियारत के लिए खोला जाएगा। अंजुमन सचिव सैयद वाहिद हुसैन अंगारा शाह ने बताया कि जन्नती दरवाजा दोपहर की खिदमत शुरू होने से पहले मामूल कर दिया जाएगा। हर साल यही परंपरा होती है।
कतार नहीं लग पाएगी

 लॉकडाउन के चलते दरगाह में जायरीन व स्थानीय लोगों की आवाजाही पर रोक है। ऐसे में इस बार जायरीन के नहीं होने से दरवाजे से जियारत के लिए लोगों की कतार लगी नजर नहीं आएगी। दरगाह में रहने वाले पासधारी लोग ही जियारत कर सकेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना