पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस साइबर सेल को तकनीकी रूप से करेंगे मजबूत:अजमेर रेंज के आईजी एस सेंगाथिर और एसपी जगदीश चंद शर्मा ने पदभार संभाला, पीपुल फ्रैंडली पुलिसिंग पर फाेकस

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पदभार संभालने के बाद अधिकारियों से मुलाकात करते आईजी सेंगाथिर। - Dainik Bhaskar
पदभार संभालने के बाद अधिकारियों से मुलाकात करते आईजी सेंगाथिर।

अजमेर रेंज के नए आईजी एस सेंगाथिर ने कहा कि, पुलिस की साइबर सेल काे तकनीकी रूप से मजबूत बनाने के लिए जवानाें काे साइबर विशेषज्ञाें से स्पेशल ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। डिपार्टमेंट आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (डीओआईटी) से समन्वय कर अभय कमांड सेंटर काे अपराधों पर नियंत्रण से जुड़े लेटेस्ट तकनीक पर आधारित सॉफ्टवेयर से अपग्रेड किया जाएगा।

आईजी सेंगाथिर ने गुरुवार काे पदभार ग्रहण किया। भास्कर से हुई खास बातचीत में उन्हाेंने कहा कि, टाेंक, भीलवाड़ा, नागाैर और अजमेर चाराें जिलाें में पीपुल फ्रैंडली पुलिसिंग पर फाेकस रहेगा। जयपुर रेंज के आईजी रह चुके आईपीएस सेंगाथिर के कार्यकाल के दाैरान सीकर, झुंझुनूं और चूरू के कई कुख्यात ऑर्गेनाइज्ड गैंग्स का खात्मा हुआ। पुलिस की कार्यप्रणाली से बड़े-बड़े अपराधियाें के कमर टूट गई।

अजमेर रेंज में संगंठित अपराधों और बढ़ती हत्याओ से जुड़े सवाल पर आईजी सेंगाथिर ने कहा कि - यहां कई गैंग्स का खात्मा हाे चुका है। पिछली कुछ वारदाताें में जिन गैंग्स का नाम सामने आया है, उन पर शिकंजा कसा जाएगा। शराब माफियाओं, भू-माफियाओ, नशीले पदार्थाें की तस्करी, हथियार तस्करी, जुआ-सट्टा, मानव तस्करी, साइबर क्राइम सहित अन्य किसी भी तरह के अपराधों पर नियंत्रण के लिए विशेष टीमें गठित कर दक्ष अफसराें काे कमान साैंपी जाएगी। आईजी सेंगाथिर ने कहा कि पुलिस की मुख्य प्राथमिकता कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखना है।

स्मार्ट सिटी काे जल्द मिलेगी स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था : एसपी

इधर जिले के नए पुलिस कप्तान जगदीश चंद शर्मा ने कहा कि अपराधों पर नियंत्रण और कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखना पुलिस की प्राथमिकताओं में शामिल है। महिला व बच्चाें से जुड़े अपराधों पर पूरी तरह से अंकुश के साथ संगठित अपराधाें, भू-माफियाओं, हथियार तस्कराें, साइबर क्रीमिनल, नशीले पदार्थाें के तस्कराें सहित अन्य अपराधियाें पर शिकंजा कसा जाएगा। स्मार्ट सिटी में जल्द ही स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था हाेगी, आमजन काे परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस तरह की यातायात व्यवस्था बनाई जाएगी। एनजीओ, आमजन सहित अन्य संस्थानाें की मदद से जनता काे जागरूक करने के लिए अवेयरनैस कैंपेन चलाए जाएंगे।

एटीएम में लगेंगे डू एंड डाेंट-डू स्टीकर
एसपी शर्मा ने कहा कि - साइबर क्राइम से जुड़ी वारदातें राेकने के लिए अवेयरनैस कैंपेन जल्द शुरू हाेगा। जिले के सभी एटीएम में डू एंड डाेंट-डू के स्टीकर लगेंगे। साथ ही यह भी चैक करवाया जाएगा कि काैन-काैनसे एटीएम पर सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं है। यदि कहीं गार्ड नहीं है ताे संबंधित बैंक से वहां गार्ड लगाने के लिए कहा जाएगा। मालूम हाे कि एसपी जगदीश चंद शर्मा आमजन से सीधा संवाद रखते है। साेशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं, आैर वाट्सएप पर मिलने वाली शिकायताें पर त्वरित कार्रवाई हाेती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें