पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दशहरा:शहर के कई कॉलोनियों में लोगों ने किया रावण दहन

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरे का त्यौहार शहर में इस बार फीका नजर आया। लोग घरों में ही दशहरा मनाकर भगवान श्रीराम के जयकारे लगाते नजर आए। अब हमें पूरी तरह जागरूक होकर कोरोना को दूर भगाना होगा।

हर बार दहन के दौरान श्रद्धालुओं के लिए कुछ ना कुछ नया प्रयोग किया जाता रहा। लेकिन इस बार कोरोना महामारी ने रावण के कद को शून्य कर दिया। यही स्थिति सावंत्सर क्षेत्र की रही। ना रामलीला हुई और ना ही रावण दहन। धारा 144 और कोरोना गाइडलाइन की वजह से शहर में कहीं भी रावण दहन नहीं हुआ। कुछ जगह गली और मोहल्लों में क्षेत्रवासियों ने अपने स्तर पर रावण दहन किया।

विजयदशमी पर कन्या पूजन व महाआरती

एक उड़ान मासूमों के नाम संस्था द्वारा विजयादशमी के अवसर पर हाथीखेड़ा स्थित चौथ माता मंदिर पर कन्या भोज एवं महाआरती का आयोजन हुआ। कार्यक्रम संयोजक आशीष सोनी ने बताया कि 101 कन्याओं को भोज कराया गया। इस अवसर पर कोरोना वायरस संक्रमण से निजात पाने की प्रार्थना की गई। सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करते हुए कन्याओं को कोरोना वायरस संक्रमण से जागरूक करते हुए मास्क वितरित किए। शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव शिव कुमार बंसल, संतोष सिंह, हेमंत लालवानी, प्रदीप मंगानी, राव तुषार सिंह यादव, राजेश सोनी, राजा साहू, विजय सिंह रावत, अनिल सिंह आदि उपस्थित थे।
बच्चाें ने बनाया रावण

दशहरा उत्सव पर बच्चों ने क्रिएटिविटी करते हुए छोटा रावण बनाया। उन्हाेंने उस पर चित्रकारी कर अन्य तरीकों से सजाया। इसी क्रम में बच्चों की प्रतियोगिताएं हुई।

रामायण पाठ का समापन

जयपुर रोड श्री हनुमान व्यायाम शाला स्थित अखाड़े वाले बालाजी मंदिर पर रविवार काे श्री रामायण पाठ, दुर्गा सप्तशती पाठ, नवचंडी दुर्गा सप्तशती हवन की पूर्णाहुति हुई। नौ दिवसीय अनुष्ठान का समापन आरती व भंडारे के साथ हुआ। मंदिर पर 9 दिन तक प्रतिदिन यज्ञ, रामायण पाठ, सुंदरकांड पाठ, दुर्गा पाठ किया गया।

रामलीला का आयोजन

राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान की ओर से द्वारा दशहरे पर ट्रांसपोर्ट नगर झुग्गी बस्ती में रामलीला का आयोजन किया गया। इसमें झुग्गी बस्ती के बच्चों ने भाग लिया। रावण दहन भी किया गया। अंत में बच्चों को चॉकलेट व मिठाई का वितरण किया। संस्थान से दीपक प्रशांत व चंदू गिरी सहित अन्य ने सहयाेग किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें