पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कैचमेंट एरिया के जिलों में कमजोर पड़ी बारिश:बीसलपुर बांध में पिछले 24 घंटे में 11 सेमी पानी की हुई आवक

अजमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मध्यप्रदेश के मोरवन बांध से गंभीरी बांध में आ सकता है पानी, भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में 29 एमएम बारिश दर्ज की गई

अजमेर, जयपुर और टोंक की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में गुजरे 24 घंटे में 11 सेमी पानी की आवक हुई है। हालांकि रविवार को बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश कमजोर रही, इस कारण शनिवार रात के मुकाबले रविवार सुबह पानी की आवक बांध में धीमी रही।

शनिवार की शाम 6.30 बजे बांध का जल स्तर 310.65 मीटर रहा जो रविवार शाम बढ़कर 310.76 मीटर तक पहुंच गया। बांध में देर रात तक धीमी गति से पानी की आवक जारी रही। बांध के कैचमेंट एरिया में भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में 29 एमएम बारिश दर्ज की गई।

मोरवन बांध की पूर्ण भराव क्षमता 52 मीटर

चित्तौड़ संवाददाता के अनुसार मध्य प्रदेश के मोरवन बांध की पूर्ण भराव क्षमता 52 मीटर है और मौजूदा समय में इसमें 51 फीट पानी की आवक हो चुकी है। मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है, यह बांध ओवर फ्लो होता है तो चित्तौड़ के गंभीरी बांध में पानी की आवक तेज हो सकती है।

गंभीरी बांध की पूर्ण भराव क्षमता 23 फीट है और उसमें अभी 21.1 मीटर पानी है। यदि गंभीरी बांध में पानी की आवक पूर्ण भराव क्षमता से ज्यादा होती है तो बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी की जाएगी। यदि यह होता है तो बीसलपुर बांध में पानी की आवक हो सकती है। जल संकट में कुछ राहत मिल सकती है।

बांध में पानी की आवक हो रही है। मौसम विभाग ने भी सात दिनों तक प्रदेश में मानसून सक्रिय होने चेतावनी दी है। यदि कैचमेंट एरिया में बारिश हुई तो बांध में पानी की आवक में बढ़ोतरी हो सकती है। -रामनिवास खाती, एईएन, बीसलपुर, जलदाय विभाग, अजमेर

खबरें और भी हैं...