पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खुशखबरी:कारोबारी गतिविधियां बढ़ने से बढ़ रहे हैं नौकरी के अवसर, एमएसएमई सेक्टर में हैं जाॅब के ऑफर

अजमेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमएसएमई सेक्टर सहित कई बड़ी कंपनियों में आईटीआई, पॉलिटेक्निक डिप्लाेमा, बीई-बीटेक, एमबीए, स्नातक औैर स्नातकोत्तर के लिए तरह-तरह के जाॅब ऑफर

(अतुल सिंह) काेराेना महामारी के कारण लगातार लॉकडाउन के बावजूद पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था अब अनलाॅक में धीरे-धीरे वापस पटरी पर आने लगी है। काराेबार बढ़ने के कारण कंपनियों में राेजगार में भी इजाफा हाेने लगा है। जबकि अप्रैल माह में राेजगार में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन अब कई कंपनियों ने भर्ती निकाली है औैर वापस लाेगाें काे काम पर रखना शुरू कर दिया है।

जाॅब पाेर्टल पर अब नौकरी देने वाली कंपनियां और नौकरी की तलाश कर रहे लाेगाें, दाेनाें की संख्या बढ़ने लगी है।

अजमेर में कई बड़ी-छाेटी कंपनियां कर रही हैं जाॅब ऑफर
चाेयल इनोवेटिंग ग्राइंडिंग सॉल्यूशन ग्रुप की श्री विश्वकर्मा एमरी स्टाेंस इंडस्ट्रीज प्रायवेट लिमिटेड म3ें मैनेजर, सेक्रटरी टू डायरेक्टर्स, ऑफिस एग्जीक्यूटिव, एफएमसीजी और सुपरवाइजर के लिए जाॅब ऑफर की गई है। इसी तरह एमएसएमई सेक्टर की अन्य कई कंपनियों ने तरह-तरह की जाॅब ऑफर की है। इसके लिए आईटीआई, पॉलिटेक्निक डिप्लाेमा, बीई-बीटेक, एमबीए, स्नातक औैर स्नातकोत्तर की डिमांड है।

मालूम हाे कि जिले में करीब 2000 से ज्यादा एमएसएमई इकाइयां हैं, जिसमें 50 हजार से ज्यादा लाेग काम करते हैं। लॉकडाउन के दाैरान बड़ी संख्या में दूसरे राज्याें के श्रमिक घर लाैट गए थे। अब इन इकाइयों में श्रमिक लाैटने लगे हैं और नई भर्तियां भी जारी हैं। वहीं एमएसएमई इकाइयों में फाेरमेन, सुपरवाइजर, मैनेजर, एग्जीक्यूटिव आदि पदाें के लिए वैकेंसी काॅल की जा रही है।

इन सेक्टर में हैं नाैकरियाें के ऑफर
फार्मा, बायाेटेक, बीपीओ, आईटी, इंश्याेरेंस, रिटेल और हाॅस्पिटलिटी सेक्टर में कई बड़ी कंपनियां नाैकरियाें के ऑफर कर रही हैं। कई कंपनियां ऑनलाइन कैंपस रिक्रूटमेंट के माध्यम से भी नौैकरी देने जा रही है। वहीं ई-काॅमर्स प्लेटफार्म के लिए तरह-तरह की नई भर्तियां निकली हैं। कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट में भी वैकेंसी हैं।

भास्कर एक्सपर्ट व्यू : मार्केट में वी-शेप रिकवरी देखने काे मिलेगी
साेफिया गर्ल्स काॅलेज के अर्थशास्त्र विभाग की एचओडी डाॅ. दिव्या मिश्रा ने कहा कि - नई नाैकरियां अर्थव्यवस्था काे पटरी पर लाने के लिए अच्छा संकेत हैं। बाजार में नए अवसर देखने काे मिल रहे हैं, अनलाॅक के साथ ही नियुक्तियां बढ़ना शुरू हाे गया था। अभी सरकार काे कई नई पाॅलिसी लानी हाेंगी।

प्लानिंग के साथ सप्लाई चैन काे मजबूत बनाना हाेगा, डिमांड जनरेट करनी हाेगी। रूरल इकाेनाॅमी पर फाेकस करना हाेगा। इन प्रयासाें के बाद मार्केट में वी-शेप रिकवरी (तेज वृद्धि) देखने काे मिलेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें