पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बयान:गांधी के सपनों का भारत ही देश की असल तस्वीर : डॉ. बाहेती

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगस्त क्रांति सप्ताह का शुभारंभ, हरिभाऊ उपाध्याय नगर में मुख्य कार्यक्रम

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में अगस्त क्रांति सप्ताह का शुभारंभ हरिभाऊ उपाध्याय नगर स्थित पार्क में स्वाधीनता सेनानी हरिभाऊ उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा पार्क में पौधारोपण के साथ हुआ। इस अवसर पर भारत छोड़ो आन्दोलन के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती ने कहा कि गांधी के दर्शन को जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता है। गांधी दर्शन समिति के सह संयोजक शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ ने कहा कि हमारी पुरानी पीढ़ी ने अनगिनत कुर्बानियां देकर यह आजादी प्राप्त की है। उन महान व्यक्तियों ने नए भारत का सपना देखा था। उन सपनों को साकार करने का दायित्व वर्तमान पीढ़ी का है। अगस्त क्रान्ति सप्ताह के दौरान महापुरुषों के प्रति सम्मान व्यक्त करने तथा उनके विचारों को आत्मसात करने के लिए गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

सोमवार को विभिन्न महापुरुषों की प्रतिमाओं के आसपास सफाई की जाएगी। प्रातः 8 बजे गांधी भवन स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा की सफाई की जाएगी। इसके पश्चात पटेल स्टेडियम में सरदार वल्लभ भाई पटेल, रोडवेज स्टेशन के सामने डॉ. भीमराव अम्बेड़कर, महात्मा ज्योतिबा फुले, रामकृष्ण परमहंस तथा रविन्द्रनाथ टैगोर की प्रतिमाओं की सफाई की जाएगी। अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने भी विचार व्यक्त किए। विषय विशेषज्ञ डॉ. हरीश बेरी ने महात्मा गांधी के जीवन तथा आजादी के संघर्ष की झलक प्रस्तुत की और आजादी के आंदोलन में समस्त वर्गों तथा अजमेर के योगदान के बारे में जानकारी दी। डॉ. राकेश कटारा ने कहा कि गांधी दर्शन तथा चिन्तन में आडम्बर रहित धर्म विद्यमान था।

लता अग्रवाल ने कविता पाठ किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल, सौरभ बजाड़, शैलेंद्र अग्रवाल, एडीएम कैलाश चंद्र शर्मा, मुरारी लाल वर्मा एवं विशाल दवे, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौड़, एडीए उपायुक्त रामचन्द्र, राजेन्द्र कुड़ी सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें