पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:साकार होगा गांधी के सपनों का भारत

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर 9 से 15 अगस्त तक हाेंगे आयाेजन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में जारी कार्यक्रमों की शृंखला में अजमेर भी एक सप्ताह गांधीमय रहेगा। जिले में 9 से 15 अगस्त तक अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पाैधरोपण, कोरोना वॉरियर्स का सम्मान एवं एक शाम शहीदों के नाम आदि कार्यक्रम होंगे। राज्य सरकार के निर्देशानुसार अजमेर में 9 से 15 अगस्त तक जिला प्रशासन एवं गांधी जीवनदर्शन समिति के तत्वाधान में कार्यक्रम हाेंगे। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने विभिन्न विभागों को कार्यक्रम की तैयारी के निर्देश दिए हैं।

गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. बाहेती ने बताया कि 9 अगस्त को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति के पास पाैधराेपण कर गांधी वाटिका का निर्माण किया जाएगा। पाैधरोपण स्थल पर उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से “भारत छोड़ो आंदोलन” पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

इसी तरह 10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान अभियान के अंतर्गत जिला एवं उपखंड के प्रमुख स्थानों पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सफाई का कार्य होगा। इसमें एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड सहित समाजसेवकों की भी भागीदारी रहेगी। डॉ. बाहेती ने बताया कि 11 अगस्त को जिला एवं उपखंड स्तर पर सफाईकर्मियों का सम्मान होगा। इसी तरह 12 अगस्त को “पहला सुख निरोगी काया” के अंतर्गत सोशल मीडिया के जरिये हेल्थ विशेषज्ञ के साथ विद्यालय एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही रेडियों, एफ.एम., फेसबुक लाइव के जरिये आमजन को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूकता किया जाएगा। इसी प्रकार 13 अगस्त को कोरोना वॉरियर्स महिलाओं के विभिन्न वर्गों, डॉक्टर, नर्स, पुलिस, सफाईकर्मी आदि का सम्मान सूचना केंद्र में होगा।

सह संयोजक शक्ति प्रताप सिंह ने बताया कि 14 अगस्त को ऑनलाइन किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी प्रकार 15 अगस्त को “एक शाम देश के नाम” कार्यक्रम सूचना केंद्र में हाेगा। कलक्ट्रेट सभागार में आयाेजित बैठक में एडीएम कैलाश चंद शर्मा, एडीएम सिटी विशाल दवे, गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, सह संयोजक शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें