पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Infection In Unlock 2 Increased By 5.54% Compared To Unlock 1, 50 Deaths In The Last 30 Days, Now Getting 4.5 Patients In 100 Samples Instead Of 2.

आज से अनलॉक-3:अनलॉक-1 की तुलना में अनलॉक-2 में संक्रमण 5.54% बढ़ा, पिछले 30 दिन में 50 की मौत, अब 100 सैम्पल में 2 की बजाय 4.5 मरीज मिल रहे

अजमेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपकी सतर्कता ही इन डरावने आंकड़ों को कम करेगी
Advertisement
Advertisement

(मनीष सिंह चौहान) अजमेर जिले में कोरोना संक्रमण ने बड़े शहरों की तरह रफ्तार पकड़ ली है। पिछले चार महीने में 1974 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं, इनमें से अभी 41% एक्टिव मरीज हैं, जबकि 59% मरीज स्वस्थ होकर कोरोना से जंग जीत चुके हैं। सबसे अधिक चिंता अजमेर में तेजी से बढ़ रही मौतों को संख्या को लेकर है।

अभी तक 72 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है, जो कुल मरीजों की संख्या का लगभग 3.65% है। इनमें वो संक्रमित मरीज भी शामिल हैं जो मेड़ता सिटी सहित अन्य जिलों से जेएलएन में इलाज कराने के लिए आए थे। यहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। पहले जहां 100 सैंपल में दो पॉजिटिव मिलते थे, वहीं अब 4.5 मरीज मिल रहे है। कोरोना संक्रमण के खतरे का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि पिछले 30 दिन यानी जुलाई माह में 50 संक्रमित कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। इस माह में 1432 पॉजिटिव मरीज भी सामने आए। जून माह तक अजमेर जिले में 20 की मौत हुई थी, यानी एक माह बाद 31 जुलाई तक 72 संक्रमितों की मौत हुई।

जून माह में 1.53% संक्रमित मिले, अनलॉक-2 में तेजी से बिगड़े हालात

1 जून को अनलॉक-1 लागू करने के साथ ही कोरोना संक्रमण में तेजी आई। जून महीने में अजमेर जिले में 11730 संदिग्धों के टेस्ट किए गए, इनमें से 180 पॉजिटिव मिले यानी 1.53% मरीज संक्रमित मिले। वहीं जुलाई माह में टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ी तो मरीजों की संख्या में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिली। जुलाई में 27842 संदिग्धों के टेस्ट किए गए, इनमें से 1969 पॉजिटिव मिले, यानी 7.07% मरीज संक्रमित मिले। इस तरह जून और जुलाई की आंकड़ों को देखें तो पिछले 30 दिन में पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों की संख्या 5.54% बढ़ गई।

1073 मरीज अजमेर निवासी, कुल 615 कोरोना एक्टिव केस
अजमेर जिले में पॉजिटिव मिले कुल 1974 मरीजों में से 1073 मरीज अजमेर शहर निवासी हैं। इनमें से 572 मरीज रिकवर हो चुके हैं, यानी 55.91% मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल अजमेर शहर में कुल 615 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं अजमेर शहर में मौतों की बात करें तो जिले में अब तक 72 की जान चुकी है।

मृतकों में वृद्ध ज्यादा
अप्रैल में 16 साल की एक जायरीन किशोरी की मौत हुई, किशोरी पश्चिम बंगाल से अजमेर जियारत करने आई थी। तबीयत बिगड़ने पर परिजन उसे जेएलएन लेकर आए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। 21 से 30 वर्ष उम्र के दो मरीजों की मौत हुई है, इनमें से एक महिला व एक पुरुष हैं। 65 साल से अधिक उम्र वाले 11 मरीजों की जान जा चुकी है, इनमें से 9 पुरुष ओर 2 महिलाएं हैं।

कुल मौतों में 66 %पुरुष
जिले में अब तक जान गंवाने वाले कुल मरीजों में 66% मरीज पुरुष हैं, जबकि 34 % महिलाओं ने दम तोड़ा है। पॉजिटिव कुल मरीजों में से 62% पुरुष और 38% महिलाएं हैं।

अस्पताल से मरीज गायब, होटल में मिला
जेएलएन के कोविड वार्ड से शुक्रवार को एक कोरोना मरीज भागकर गांधी भवन तक पहुंच गया। बाद में वह एक होटल से मिला, जहां से उसे वापस अस्पताल में भर्ती किया गया।

जिले में शुक्रवार को 90 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। अजमेर में 49, ब्यावर में 6, किशनगढ़ में 9, केकड़ी में 12 और नसीराबाद में 14 पॉजिटिव सामने आए हैं। वहीं ब्यावर, किशनगढ़ और मेड़ता सिटी निवासी एक-एक कोरोना मरीजों की मौत हो गई। शुक्रवार शाम तक जहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 1974 तक पहुंच गया, वहीं मृतकों की संख्या 72 हो गई। बीते 72 घंटों का आंकड़ा देखें तो हर रोज तीन से चार कोरोना मरीजों की मौत हो रही है।

पॉजिटिव की संख्या भी 90 से 100 के बीच रही है। बीती रात गुरुवार को कोरोना से मरने वाले दो पॉजिटिव का भी अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया गया। शुक्रवार को अजमेर में चार पॉजिटिव का अंतिम संस्कार किया गया, जिसमें एक ब्यावर निवासी मृतक भी शामिल है। वहीं मेड़ता सिटी निवासी मृतका के शव को परिजन अपने साथ गांव ले गए। जहां प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में शव को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। किशनगढ़ निवासी महिला के शव का लगातार दूसरे दिन भी अंतिम संस्कार नहीं हो सका। गुरुवार को महिला की मौत सस्पेक्ट वार्ड में हो गई थी। शुक्रवार सुबह कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

इन मरीजों की हुई मौत

  • ब्यावर निवासी 50 वर्षीय पुरुष को 27 जुलाई को जेएलएन में भर्ती करवाया था। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के कारण हालत गंभीर हो गई थी, शुक्रवार को मौत हो गई।
  • किशनगढ़ यूआईटी कॉलोनी निवासी 75 वर्षीय वृद्धा को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थायराइड की बीमारी थी।
  • मेड़ता सिटी निवासी 63 निवासी महिला को 30 जुलाई को भर्ती किया था। उपचार के दौरान 31 जुलाई को मौत हो गई।
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement