पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर में पढ़ाई के साथ कोरोना पर बात:ऑनलाइन क्लास में एसाेसिएट प्राेफेसर की पहल; विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों को भी कर रही जागरूक

अजमेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सबीहा खान - Dainik Bhaskar
सबीहा खान
  • गंभीर बीमारियाें के खिलाफ अब जयहिंद अभियान करेंगी शुरू

काेराेना से बचाव के लिए हर काेई अपने स्तर पर लाेगाें काे जागरूक करने के काम भी कर रहा है। सम्राट पृथ्वीराज चाैहान राजकीय काॅलेज अजमेर की एक एसाेसिएट प्राेफेसर अपने विद्यार्थियाें काे ऑनलाइन क्लासेज के दाैरान भी काेराेना से बचाव और लाेगाें की मदद के लिए प्रेरित कर रही है।

जूलाॅजी विभाग में एसाेसिएट प्राेफेसर हैं सबीहा खान ऑनलाइन क्लास खत्म हाेने के बाद विद्यार्थियाें के परिजनाें काे भी जागरूक कर रही हैं। जल्द ही वह डाॅक्टराें और विद्यार्थियाें की मदद से जयहिंद अभियान के नाम से लाेगाें काे अन्य गंभीर बीमारियाें से बचाव और इसके इलाज के लिए भी अभियान शुरू करने की तैयारी में हैं।

काेराेना की दूसरी लहर के कारण राज्य सरकार की गाइड लाइन आते ही स्कूल काॅलेज और यूनिवर्सिटी काे फिर से बंद कर दिया गया। काॅलेज शिक्षा आयुक्तालय के निर्देश के तहत सभी राजकीय काॅलेजाें के शिक्षक ऑनलाइन कक्षाएं लेकर विद्यार्थियाें के काेर्स पूरे करा रहे हैं।

सबीहा खान भी ऐसा कर रही हैं, साथ वह काेराेना से लड़ने और लाेगाें काे जागरूक करने का सामाजिक दायित्व भी पूरा कर रही हैं। सबीहा खान हर दिन ऑनलाइन क्लास लेने के बाद अंतिम 15 मिनट विद्यार्थियाें व उनके अभिभावकाें के लिए अलग से निकालती हैं और उन्हें काेराेना से बचाव के उपाय बताती हैं।

बढ़ा रही हैं मनाेबल
सबीहा खान का कहना है कि काेराेना से जंग लड़ने का सबसे अासान तरीका है सकारात्मक साेच। काेराेना की दूसरी लहर ने जाे रूप ले रखा है उससे हर तरफ खाैफ का माहाैल है। ऐसे में लाेगाें का खास कर विद्यार्थियाें का मनाेबल बढ़ाना जरूरी है। वह एक शिक्षक के ताैर पर यह काम कर रही है, क्याेंकि युवा वर्ग सकारात्मक साेच के साथ मनाेबल ऊंचा रखेंगे ताे वह दूसराें के लिए भी प्रेरणास्त्राेत बनेंगे।

साथ ही वह जरूरतमंदाें की मदद और अन्य लाेगाें काे भी जागरूक कर सकेंगे। इसलिए वह अपनी हर क्लास में विद्यार्थियाें के साथ ही उनके अभिभावकाें व अन्य परिजनाें से भी बात करती हैं और उन्हें जागरूक करती हैं। सबीहा ने बताया कि वह न केवल क्लास में बल्कि अपने आसपास रहने वाले लाेगाें काे भी जागरूक करने का काम कर रही हैं ताकि खाैफ कम हाे सके और लाेग अपना बचाव कर सकें।

हर क्लास में इन बाताें पर देती हैं जाेर
सबीहा खान ने बताया कि वह पढ़ाई के बाद हर दिन सभी काे डबल मास्क पहनने, हाथों को साबुन, सैनेटाइजर से धाेने, उचित दूरी बनाए रखने की बात कहती हैं। साथ ही नकारात्मक सूचनाओं से दूर रहने की हिदायत देती हैं। इसके अलावा वह विद्यार्थियाें से अपील करती हैं कि स्वस्थ माहौल का निर्माण करें, रोगियों और उनके परिवार की यथा संभव मदद करें, उनसे फोन पर बात करके उनका मनाेबल बढ़ाएं। ताजा सुपाच्य पौष्टिक भोजन करें। व्यायाम करें, आस्था अनुसार प्रार्थना करें। मनोरंजन को न भूलें हल्का संगीत, साहित्य, पुस्तकें पढ़ना- लिखना, हास्य व्यंग्य को जीवन शैली में शामिल करें। भविष्य के प्रति बिलकुल भी चिंतित न हाे। अपने डाॅ से संपर्क में रहे।

अब जयहिंद अभियान
सबीहा खान ने बताया कि वह जल्द ही जयहिंद अभियान शुरू करने वाली है। इस अभियान में उनके परिचित डाॅक्टर्स, विद्यार्थी और शिक्षकाें काे शामिल किया जा रहा हैं। यह सभी मिलकर लाेगाें काे काेराेना के अलावा अन्य गंभीर बीमारियाें के प्रति भी जागरूक करेंगे। साथ ही गांवाें व ढ़ाणियाें तक लाेगाें काे स्वास्थ्य संबंधित सरकारी याेजनाओं व आर्थिक मदद की याेजनाओं की जानकारी मुहैया कराएंगी।

(रिपोर्ट: सादिक अली)

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें