पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एवीवीएनएल में वरिष्ठ अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग:ज्यादा छीजत वाले क्षेत्रों बिजली के मीटरों की हाेगी सघन जांच

अजमेर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमडी ने 11 जिले के आला अफसराें काे दिए निर्देश

अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक वीएस भाटी ने डिस्कॉम के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बिजली चोरों के खिलाफ सख्ती से पेश आएं। जिन क्षेत्रों में छीजत अधिक है, वहां मीटरों की सघन जांच की जाए। निगम ने इस साल 103 प्रतिशत राजस्व और 13 प्रतिशत से कम छीजत का लक्ष्य तय किया है। इसे हर हाल में पूरा करना है।

भाटी बुधवार काे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 11 जिलों के आला कमानों की बैठक काे संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार सभी उपाय अमल में लाए जाएं। बिना मास्क किसी को भी परिसर में न घुसने दें। सामाजिक दूरी का पालना सुनिश्चित कराई जाए।

बिजली चाेरी राेकने के लिए दिए निर्देश

  • फीडर अनुसार सघन सतर्कता जांच कर विद्युत चोरी के प्रकरण दर्ज करें। छीजत को 13 प्रतिशत से कम करने के साथ राजस्व को 103 प्रतिशत तक लाएं।
  • किसी भी फीडर में लॉस अधिक ज्ञात होने पर संबंधित क्षेत्र के मीटरों की गहनता से जांच कराई जाए। इन दिनों ज्यादातर आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बिजली चोरी हाे रही है। पिछले दिनों निगम की कार्यवाही में कई बिजली चोर ऐसे पकड़े है जो मीटर में छेद कर एक्सटर्नल डिवाइस के माध्यम से बिजली चोरी कर रहे थे।
  • बिजली चोरों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाएं। विजिलेंस टीम बिजली चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करें। जुर्माना वसूली में सहयोग करें।

प्राेविजनल बिलिंग नहीं करें लेखाधिकारी, कम से कम करें औसत बिलिंग
भाटी ने लेखाधिकारियों से कहा कि वे प्रोविजनल बिलिंग न करे, कम से कम औसत बिलिंग करे। बिलिंग मासिक आधार पर हो। उपभाेक्ताओं काे पहुंचाए राहत : एमडी भाटी ने निर्देश दिए कि जहां पर भी कनेक्शन लंबित है उन्हें शीघ्र ही जारी कराया जाए। उपभोक्ताओं एवं आमजन को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति दी जाए। बिलिंग एवं विद्युत आपूर्ति संबंधी समस्या निदान तुरंत करें।

जिन उपभोक्ताओं के 50 हजार रुपए से ज्यादा की बिल राशि बकाया है, उनसे वसूली तेज की जाए। प्रबंध निदेशक भाटी ने वीसी के दाैरान टीएंडडी लोसेज, कृषि कनेक्शन, घरेलू कनेक्शन, पीएचईडी कनेक्शन, सतर्कता जांच समीक्षा, फोटो रीडिंग, विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के निस्तारण की स्थिति और सरकारी दफ्तरों के बिजली बिलों के बकाया सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर वृत्तवार सभी वरिष्ठ अधिकारियों से विस्तृत जानकारी लेकर जरूरी निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...