पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परीक्षाओं में साक्षात्कार बंद:राजस्थान में खत्म हाे सकती है नाैकरियाें में साक्षात्कार प्रक्रिया

अजमेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान लाेक सेवा आयाेग में साक्षात्कार में अधिक नंबर दिलाने के नाम पर लाखाें रुपए की घूस का मामला सामने आने के बाद यह चर्चा निकल पड़ी है कि प्रदेश में सभी तरह की नाैकरियाें में इंटरव्यू प्रक्रिया काे ही समाप्त कर दिया जाए।

इस बात काे आंध्र प्रदेश सरकार के 26 जून के ऐतिहासिक फैसले से भी बल मिल रहा है, जिसके जरिये वहां की सरकार ने पारदर्शिता के मद्देनजर आंध्र प्रदेश लाेक सेवा आयोग द्वारा आयोजित हाेने वाली परीक्षाओं सहित सभी परीक्षाओं में साक्षात्कार बंद कर दिए हैं।

राजस्थान लाेक सेवा आयोग के अध्यक्ष रहे एमएल कुमावत अभी प्रदेश में परीक्षा सुधार समिति के अध्यक्ष है। कुमावत जब आयोग में अध्यक्ष थे, तब उन्हाेंने आंध्र प्रदेश लाेक सेवा आयोग के माॅडल पर काम किया था।

अब जबकि आंध्र प्रदेश सरकार ने चयन प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता बनाए रखने और प्रतिस्पर्धी उम्मीदवारों का पूरा विश्वास सुनिश्चित करने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया काे समाप्त कर दिया है ताे संभव है प्रदेश की परीक्षा सुधार समिति भी इस तर्ज पर अपनी सिफारिशें राजस्थान सरकार काे साैंप सकती है।

सूत्राें के अनुसार परीक्षा सुधार समिति की सिफारिशें लगभग तैयार है और सरकार काे जल्द दी जा सकती हैं। इस बाबत भास्कर ने एमएल कुमावत से बात भी की लेकिन उन्हाेंने अभी इस मुद्दे पर किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

आंध्र प्रदेश का यह है ऐतिहासिक फैसला

आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की सरकार ने एलान किया कि सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए ग्रुप-1 सेवाओं और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए साक्षात्कार को समाप्त कर दिया गया है। आंध्र सरकार ने चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने और अभ्यर्थियाें में विश्वास जाग्रत करने के लिए यह निर्णय किया है। फैसले के लागू होने के बाद आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं के लिए अब से कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

बेराेजगार महासंघ की भी यही मांग

आरएएस भर्ती 2018 इंटरव्यू में उत्पन्न विवादों को देखते हुए सरकार को सभी भर्तियों में इंटरव्यू व्यवस्था को बंद कर देना चाहिए। महासंघ की ओर हम सीएम अशाेक गहलाेत से मांग करते हैं। जल्द से जल्द आरएएस भर्ती सहित अन्य भर्तियों में इंटरव्यू समाप्त करने के आदेश जारी कर भर्तियों में पारदर्शिता स्थापित करें।

-उपेन यादव, प्रदेश अध्यक्ष, राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ

बारकोडेड होती है उत्तर पुस्तिका

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा पूरी की गई आरएएस 2018 की भर्ती प्रक्रिया को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं। भास्कर ने इस परीक्षा में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आयोग सदस्य शिव सिंह राठौड़ से इस बाबत बातचीत की और जानी प्रक्रिया।

रोल नंबर बारकोड में सुरक्षित रहते हैं

आयोग द्वारा लिखित परीक्षा के लिए जो उत्तर पुस्तिकाएं छपवा जाती हैं, वे बारकोडेड होती हैं। इस कॉपी के पहले पन्ने पर बारकोडिंग के पास ही अभ्यर्थी का रोल नंबर होता है। कॉपी के शेष पन्नों पर केवल बारकोड होता है, कहीं पर भी रोल नंबर दर्ज नहीं होता। जब उत्तर पुस्तिका जांचने के लिए भेजी जाती है तो कॉपी का पहला पन्ना जिस पर रोल नंबर होता है, उसे हटा दिया जाता है। कॉपी जांचने वाले को यह पता नहीं होता कि यह उत्तर पुस्तिका किस अभ्यर्थी की है और इसका रोल नंबर क्या है। रोल नंबर वाला पन्ना बारकोडिंग के मार्फत कंप्यूटर में फीड कर दिया जाता है। उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के बाद इनके नंबर बारकोडिंग में सुरक्षित तो रख दिए जाते हैं

काल्पनिक नंबर देते हैं अभ्यर्थी काे

राजस्थान लोक सेवा आयोगद्वारा इंटरव्यू वाले दिन ही अलग-अलग बोर्ड गठित किए जाते हैं। इंटरव्यू शुरू होने से 10 मिनट पहले इंटरव्यू बोर्ड में बैठने वाले मेंबर और विशेषज्ञ को बताया जाता है कि उन्हें किस इंटरव्यू बोर्ड में शामिल किया गया है। इंटरव्यू बोर्ड में अभ्यर्थी को एक काल्पनिक रोल नंबर दिया जाता है। यह काल्पनिक रोल नंबर कंप्यूटर में फीड होता है, यह किस अभ्यर्थी का है, क्या नाम है, इसके बारे में इंटरव्यू बोर्ड के मेंबर्स को पता नहीं होता। बोर्ड के मेंबर्स अभ्यर्थी का नाम और रोल नंबर नहीं पूछते हैं।

पूरी प्रक्रिया होने पर तैयार होता है रिजल्ट जिस दिन इंटरव्यू पूरे हो जाते हैं, उस वक्त इंटरव्यू के सारे मार्क्स आयोग की सीक्रेसी शाखा में पहुंच जाते हैं। सीक्रेसी शाखा ही इंटरव्यू के मार्क्स और बारकोडिंग में सुरक्षित अभ्यर्थी के लिखित परीक्षा के मार्क्स को मिलाकर कंप्यूटर सिस्टम से परिणाम तैयार करती है। जब रिजल्ट बाहर आता है, तब ही पता लगता है कि इस अभ्यर्थी ने लिखित परीक्षा में किस पेपर में कितने अंक प्राप्त किए हैं और इंटरव्यू में कितने अंक उसे मिले हैं।

खबरें और भी हैं...