पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:निगम-पुलिस की संयुक्त कार्रवाई; नाॅन वैंडिंग जाेन से हटाए वैंडर्स, शाम हाेते ही वापस वहीं जमे

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानदार से मारपीट का प्रकरण गर्माया, व्यापारिक महासंघ की मांग-बाजारों में स्थापित हों पुलिस गुमटियां

नाॅन वैंडिंग जाेन में जमे अवैध ठेले व रेहड़ी वालाें पर मंगलवार काे नगर निगम औैर पुलिस टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर उन्हें खदेड़ा। कार्रवाई के दाैरान निगम के कई नाॅन वैंडिंग जाेन से ठेले व अन्य सामान जप्त किया। दिनभर चली कार्रवाई के बाद शाम काे हालात वापस जस के तस हाे गए।

जिन ठेले व रेहड़ी वालाें काे निगम के दस्ते ने खदेड़ा था, वाे शाम काे उसी जगह पर आकर जम गए। जैसे ही टीम कार्रवाई के लिए पहुंची, टीम काे देखकर ठेले सहित आसपास के गलियाें में छिपे ठेले वाले शाम काे फिर से आ गए।

इस तरह के नजारे पूर्व में भी कई बार देखे जा चुके हैं। अब तक इसका स्थाई समाधान निकलकर सामने नहीं आ रहा है। इधर, ठेले वालाें द्वारा व्यापारी के साथ मारपीट के मामले में व्यापारिक महासंघ के पदाधिकारियाें ने एसपी से मुलाकात कर व्यापारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।

दुकानदार बाेले - वैंडिंग जाेन में शिफ्ट करें वैंडर्स

निगम औैर पुलिस की संयुक्त टीमाें ने मदारगेट, पड़ाव, शिवाजी पार्क कवंडसपुरा, केसरगंज गाेल चक्कर, प्लाजा राेड, मीट मार्केट, ब्लू केसल सहित आसपास के बाजारों में नाॅन वैंडिंग जाेन से वैंडर्स काे खदेड़ा। दुकानाें के बाहर जमा अस्थाई अतिक्रमण भी हटाया गया। इस दाैरान पुलिस ने कई अवैध वैंडर्स पर चालान की कार्रवाई काे अंजाम दिया।

दुकानदाराें का कहना है कि निगम वैंडर्स काे हटाने के लिए स्थाई समाधान करें। अब तक हर बार कार्रवाई के बाद शाम काे हालात बदतर हाेते नजर आए हैं। निगम काे चाहिए कि इन्हें वैंडिंग जाेन में शिफ्ट कर स्थाई समाधान करें। दुकानदार के साथ मारपीट पर रोष जताया, एसपी से कार्रवाई की मांग

अजयनगर में ठेले वालाें द्वारा एकजुट हाेकर एक दुकानदार पर जानलेवा हमला करने के मामले में श्री अजमेर व्यापारिक महासंघ औैर अजमेर शहर व्यापार महासंघ ने आराेपियाें काे शीघ्र से शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है। श्री अजमेर व्यापारिक महासंघ के अध्यक्ष माेहनलाल शर्मा औैर महासचिव रमेश लालवानी ने व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ एसपी कुंवर राष्ट्रदीप से मुलाकात कर व्यापारियों औैर बाजार की सुरक्षा सुनिश्चित करने मांग की है। लालवानी ने बताया कि पूर्व में भी ठेले वालाें द्वारा व्यापारियों के साथ मारपीट के मामले सामने आ चुके हैं।

नाॅन वैंडिंग जाेन में अवैध ठेले औैर रेहड़ी वालाें काे तुरंत प्रभाव से हटाकर वैंडिंग जाेन में शिफ्ट किया जाए। इनका पुलिस वैरिफिकेशन भी किए जाए। अध्यक्ष माेहनलाल शर्मा ने कहा कि जयपुर की तर्ज पर व्यापारियों औैर आमजन की सुरक्षा के लिए बाजारों में पुलिस की स्थाई गुमटी स्थापित की जाए। नियम उल्लंघन पर भी सख्त कार्रवाई

अजमेर शहर व्यापारिक महासंघ के प्रवक्ता सीए विकास अग्रवाल ने कहा कि वैंडिंग जाेन चिह्नित कर ठेले व रेहड़ी वालाें काे वहां शिफ्ट किया जाए। ठेले वालाें द्वारा व्यापारी पर हमला करने की वारदात की निंदा कर काेर कमेटी के सदस्य किशन गुप्ता व शैलेंद्र अग्रवाल ने कहा कि पुलिस इस तरह के आपराधिक प्रवृत्ति के ठेले वालाें के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

प्रवक्ता कमल गंगवाल ने कहा कि पूर्व में महासंघ द्वारा कलेक्टर काे नाॅन वैंडिंग जाेन की समस्याओं से अवगत कराया गया था। महासंघ की मांग है कि व्यापारियों की सुरक्षा के लिए बाजारों में गुमटियां स्थापित कर पुलिसकर्मियाेें की ड्यूटी लगानी चाहिए।

बाजारों से मिटे गाेले, दुकानों के बाहर अस्थाई अतिक्रमण

काेराेना महामारी संक्रमण से बचाव के लिए शुरुआत में जिस तरह के उपाय बाजाराें में किए गए थे, वाे अब धीरे-धीरे गायब हाेते नजर आ रहे हैं। दुकानाें के बाहर से साेशल डिस्टेसिंग के लिए बनाए गए गाेले मिट चुके हैं। शहर के रजिस्टर्ड 111 बाजाराें में अधिकतर बाजाराें में साेशल डिस्टेसिंग के निशान अब नजर नहीं आ रहे हैं।

दुकानाें के आगे ग्राहकाें काे राेकने के लिए लगाई गई रस्सियां दिखाई नहीं दे रही हैं, और अधिकतर दुकानदाराें ने पूर्व की तरह दुकानाें के बाहर सामान निकालकर अस्थाई अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। अनलाॅक के दाैरान जब पुलिस व प्रशासन ने इसी शर्त पर दुकानें खाेलने की अनुमति दी थी कि दुकानाें के बाहर अतिक्रमण नहीं करेंगे, साेशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना करेंगे, दुकानें के आगे ठेले खड़े नहीं हाेने देंगे और न ही रेहड़ी वालाें काे बैठने देंगे।

मुख्य बाजाराें में यूं रहे हालात ताे बढ़ेगा संक्रमण का खतरा

शहर के मुख्य बाजार मदारगेट, पुरानी मंडी, नला बाजार, नया बाजार, आगरा गेट, कवंडसपुरा शिवाजी पार्क, पड़ाव, केसरगंज गाेल चक्कर, डिग्गी बाजार सहित आसपास के क्षेत्राें में हाल-बेहाल है। बगैर मास्क लगाए दुकानदाराें और ग्राहकाें काे देखा जा सकता है।

दुकानाें के बाहर बंधी हुई रस्सियां हट चुकी हैं, एक दुकान में दाे ग्राहक से ज्यादा नजर आ रहे हैं। पुलिस राेजाना दुकानदाराें का बगैर मास्क का चालान बना रही है लेकिन कई दुकानदार और ग्राहक मास्क लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें