पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सूर्य ग्रहण:सुबह 10.09 बजे से दोपहर 1.36 बजे तक कंकणाकृति सूर्य ग्रहण

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सूर्य ग्रहण लगने के बाद से ही अधिकांश लोग घरों में ही रहे
Advertisement
Advertisement

शहर में रविवार को कंकणाकृति सूर्य ग्रहण के कारण मंदिरों में सेवा पूजा नहीं हो पाई। शनिवार रात काे बंद हुए मंदिर के कपाट रविवार दोपहर बाद ही खुले। सूर्य ग्रहण का असर बाजारों में भी दिखाई दिया। अधिकांश दुकानदारों ने ग्रहणकाल में दुकानें नहीं खोली।  रविवार सुबह 10.09 बजे सूर्य ग्रहण लगने के बाद से ही अधिकांश लोग घरों में ही रहे। सूर्य ग्रहण लगने के साथ ही शहरवासियों ने अपने इष्ट देव के मंत्रों, गायत्री तथा शनिदेव के मंत्रों का जाप प्रारंभ कर दिया। पंडितों ने घरों एवं मंदिर परिसर में हवन कर आहुतियां दी और विश्व में शांति की कामना की।

शहरवासी ग्रहण की जानकारी हासिल करने में व्यस्त रहे। दोपहर में ग्रहण जब चरम पर था तब आकाश में सूर्य की रोशनी कुछ धुंधली नजर आई। 
जैसे-जैसे ग्रहण का शुद्धिकाल की तरफ बढ़ता गया, सूर्य का प्रकाश भी तेज होता चला गया। दोपहर 1.36 बजे ग्रहण की शुद्धि होने पर शहरवासियों ने स्नान किया और नियमित पूजना अर्चना कर भगवान की अारती की। इसके बाद लोगों ने घरों में भोजन किया।
तीर्थ स्नान भी नहीं 
कोरोना रोकथाम की पाबंदियों के चलते लोग मंदिरों में देव प्रतिमाओं क दर्शन करने नहीं जा सके। इसके अलावा वे तीर्थ स्थलों पर स्नान भी नहीं कर सके।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement