लेक्चरर के 6000 पदों पर भर्ती:ऑनलाइन अप्लाई के लिए आज लास्ट डेट; हिन्दी में सबसे ज्यादा पद, होगा एग्जाम

अजमेर4 महीने पहले
RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा (LECTURER-SCHOOL) के 28 विषयों के कुल 6000 पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आज लास्ट डेट हैं। आयोग की ओर से इसके लिए विज्ञापन 28 अप्रैल को जारी किया गया और ऑनलाइन आवेदन 5 मई से चल रहे हैं।

यह है आयु सीमा

1 जनवरी 2023 को न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।

एग्जाम से होगा सिलेक्शन

कैंडिडेट का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। आवश्यकता होने पर आयोग द्वारा उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में स्केलिंग / नॉर्मलाईजेशन (सामान्यीकरण) पद्धति को अपनाया जा सकेगा।

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 350 रुपए
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए के लिए 250 रुपए
  • निःशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक के लिए 150 रुपए
  • टी.एस.पी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदक के लिए 150 रुपए

अधिक जानकारी के लिए यहां करें क्लिक

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सिटीजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी। साथ ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे। कैंडीडेट को परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेब साइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। एप्लिकेशन आईडी जनरेट करनी होगी।

बाद में संशोधन सम्भव नहीं होगा

कैंडीडेट द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।

यहां करें कॉन्टैक्ट

किसी भी प्रकार के मार्ग निर्देशन / सूचना / स्पष्टीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के परिसर में स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष सं. 0145-2635212 एवं 2835200 पर सम्पर्क किया जा सकता है। समस्त पत्र व्यवहार सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर को संबोधित किया जाए।

यह है पदों का विवरण

बायोलॉजी162
कॉमर्स130
म्यूजिक12
ड्राइंग70
एग्रीकल्चर280
ज्योग्राफी793
इतिहास807
हिंदी1462
पोलटिकल साइंस1196
इंगलिश342
संस्कृत194
केमेस्ट्री122
होम साइंस22
फिजिक्स82
मैथ्स68
इकोनॉमिक्स62
सोसोलॅाजी13
पब्लिक एडमिनेस्ट्रेशन9
पंजाबी15
उर्दू40
कोच-रेसलिंग1
कोच-खो-खो1
कोच-हॉकी1
कोच-जिमनास्टिक1
कोच-फुटबॉल3
फिजिकल एजुकेशन112