पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर में भीषण आग:मदार का बिजली मेन स्टोर यार्ड धधका; 11 KV केबल डेमेज, बिजली आपूर्ति प्रभावित, 3 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

अजमेरएक महीने पहले
अजमेर के मदार में लगी आग के बाद उठती लपटें
  • मौके पर पहुंचे निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी, कहा विद्युत फाल्ट से हुई स्पार्किंग से लगी आग

अजमेर में मदार स्थित विद्युत निगम के मेन स्टोर यार्ड में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि आग की लपटे एक किलोमीटर दूर से देखी जा सकती थी। आग में केबल डेमेज होने की सूचना है और आग लगने के बाद कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।

सूचना मिलने पर निगम के अधिकारी व दमकल वाहन भी मौके पर पहुंच गए है और आग बुझाने का प्रयास किया। करीब 3 घंटे में आग पर काबू पाया। निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी भी मौके पर पहुंचे और बताया कि परबतपुरा में विद्युत फाल्ट के बाद हुई स्पार्किंग से आग लगी है।

आग लगने के बाद दूर से दिखता उठता धुआं।
आग लगने के बाद दूर से दिखता उठता धुआं।

मदार में 33 केवी जीएसएस के एक तरफ बिजली निगम का मेन स्टोर यार्ड है और वहां पर करीब साढे़ चार बजे धुआं उठता देखा गया। मौके पर अधिकारी पहुंचे तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। यहां रखे गए 11 केवी केबल आदि डेमेज हो गई। इसके बाद दमकल को सूचना दी और मदार क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई। दमकल कर्मी मौके पर आग बुझाने में जुट गए। करीब तीन घंटे में आग पर काबू पाया।

मौके पर मौजूद निगम अधिकारी
मौके पर मौजूद निगम अधिकारी

निगम के अधिशाषी अभियंता दिनेश सिंह ने बताया कि यहां रखी केबल डेमेज होने की जानकारी है। आग से आकाशवाणी, जेपी नगर व आईटी सेल माखुपुरा की अंडरग्राउंड केबल डेमेज हुई है। आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके बाद ही नुकसान का खुलासा हो पाएगा।

इसलिए बढ़ी आग

मेन स्टोर व आस पास में काफी झाड़ियां व पेड़ है। जो सूखे हुए है। ऐसे में जब आग लगी तो हवा के कारण आग बढ़ गई और देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। मेन स्टोर के एक तरफ 33 केवी जीएसएस भी है और थोड़ी दूर पर ही आबादी क्षेत्र में है। ऐसे में आग बढ़ने पर किसी बडे़ हादसे की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

आग बुझाते दमकलकर्मी
आग बुझाते दमकलकर्मी

दमकल के देरी से पहुंचने का आरोप

आग लगने की सूचना देने के बावजूद दमकल वाहन करीब एक घंटे देरी से पहुंचा और वहां मौजूद निगम अधिकारियों व लोगों ने इस पर नाराजगी जताई। उनका कहना रहा कि देरी से आने के बावजूद भी एक ही दमकल मौके पर पहुंचा, जबकि आग विकराल है।

सड़क पर फैला आग का धुआं
सड़क पर फैला आग का धुआं
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें