एडीए कार्यकारी एजेंसी:193 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नए मेडिकल काॅलेज भवन का मास्टर प्लान जारी

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 दिसंबर काे खाेली जाएंगी निविदाएं, 18 महीने में पूरा होगा काम

अजमेर विकास प्राधिकरण ने कायड़ में बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण की तैयारी शुरू कर दी है। करीब 193 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले कॉलेज भवन का निर्माण 18 महीने में पूरा होगा। निर्माण कार्य की निविदाएं 31 दिसंबर को खोली जाएंगी। इसका मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है।

कायड़ में बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज भवन के निर्माण का रोडमैप तैयार हाे गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट में अजमेर में नए मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण की घोषणा की थी। इसके बाद तत्कालीन चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के प्रयासों से 9 जून 2021 को भवन निर्माण के लिए करीब 193 करोड़ रुपए की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई।

एडीए है कार्यकारी एजेंसी

मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए एडीए को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया है। इसके लिए एडीए एवं चिकित्सा शिक्षा आयुक्त के मध्य 17 अगस्त 2021 को एमओयू संपादित किया गया है। एडीए ने कॉलेज निर्माण के लिए 22.48 हैक्टेयर भूमि निशुल्क चिकित्सा शिक्षा विभाग को दी है।

कार्य की डीपीआर 18 नवंबर को स्वीकृत की गई थी

नए मेडिकल काॅलेज कार्य के संपादन के लिए कंसलटेंट फर्म नियुक्त करने के लिए निविदा आमंत्रित की गई। कंसलटेंसी डिजाइन आर्किटेक्ट को 54.26 लाख रुपए का कार्यादेश जारी किया गया। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा कार्य की प्रोजेक्ट रिपोर्ट स्वीकृत की गई है। कार्य की डीपीआर 18 नवंबर को चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा स्वीकृत की गई। विभाग द्वारा 24 नवंबर को कार्य की निविदा जारी की गई। निविदा खोलने की तिथि 31 दिसंबर 2021 प्रस्तावित है। कार्य पूर्ण करने की समयावधि 18 माह रखी गई है।

लंबे समय से थी जरूरत | वर्तमान में मेडिकल कॉलेज जेएलएन चिकित्सालय के पास ही है। भूमि एवं भवन की दृष्टि से लम्बे समय से भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। नए भवन के बनने से चिकित्सा सेवाओं का विस्तार होगा। काॅलेज के नवनिर्मित भवन में एकेडेमिक ब्लाॅक के साथ ही रेजिडेंशियल ब्लाॅक व हास्टल भी बनाया जाएगा। सड़क के दाेनाें ओर 22.48 हैक्टेयर में मेडिकल काॅलेज भवन निर्माण व अन्य सुविधाएं विकसित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...