MDSU अजमेर:मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन; लेट फीस के बिना 20 जुलाई लास्ट डेट, हार्ड कॉपी अभी नहीं जमा करानी

अजमेर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

MDS यूनिवर्सिटी प्रशासन ने परीक्षा आवेदन जमा कराने का शेड्यूल जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बगैर विलंब शुल्क के आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 20 जुलाई निर्धारित की गई है। हार्ड काॅपी अभी जमा नहीं की जाएगी। इसके लिए तारीख बाद में घाेषित की जाएगी।

काेराेना के चलते यह ऑन लाइन फार्म नियमित, पूर्व और स्वयंपाठी विद्यार्थी घर बैठे भी यूनिवर्सिटी की अधिकृत वेबसाइट पर जानकर भर सकते हैं। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग जरिए घर से ही कर सकते हैं।

परीक्षा नियंत्रक प्राे.सुब्रताे दत्ता ने बताया कि यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा 2021 के लिए नियमित, पूर्व और स्वयंपाठी विद्यार्थी अपने परीक्षा आवेदन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.mdsuexam.org और www.mdsuexam.net पर ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। सभी संबंधित विद्यार्थी निर्धारित समय सीमा में अपने परीक्षा आवेदन पत्र भरना सुनिश्चित करें।

हार्ड काॅपी अभी जमा नहीं की जाएगी

  • नियमित और पूर्व छात्र ऑनलाइन आवेदन के बाद प्रिंटेड आवेदन पत्र संबंधित काॅलेज, परीक्षा केंद्र या विभाग में जमा होंगे। परीक्षा सत्र 2020-21 के लिए विज्ञान संकाय के बीएससी पार्ट प्रथम और द्वितीय में स्वयंपाठी अभ्यर्थी परीक्षा आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • जिन विद्यार्थियों ने वर्ष 2020 की पूरक परीक्षा के लिए आवेदन किया है और जिनके पूरक परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हुआ है वे मुख्य परीक्षा 2021 के लिए फिलहाल आवेदन नहीं करेंगे। आवेदन कर दिया ताे बाद में शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। पूरक में पास विद्यार्थियाें काे 2021 की परीक्षा आवेदन के लिए परिणाम जारी हाेने के बाद माैका दिया जाएगा।
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड, अजमेर के अलावा अन्य बोर्ड या यूनिवर्सिटी से पास परीक्षार्थी को मूल माइग्रेशन सर्टिफिकेट और मूल अंकतालिका भी संलग्न करनी होगी।
  • ऐसे सभी अभ्यर्थी (नियमित, पूर्व एवं स्वयंपाठी) जाे परीक्षा 2021 में यूजी परीक्षा के प्रथम भाग में प्रविष्ट हो रहे हैं उन्हें परीक्षा वर्ष 2021 के प्रथम भाग के पाठ्यक्रमानुसार अन्य अनिवार्य विषयों के साथ हिन्दी और अंग्रेजी दोनों अनिवार्य विषयों की परीक्षा में शामिल हाेना हाेगा।
  • ऐसे सभी अभ्यर्थी जो परीक्षा 2021 में यूजी परीक्षा के द्वितीय भाग में शामिल हाे रहे हैं, उन्हें परीक्षा वर्ष 2021 के द्वितीय भाग के पाठ्यक्रमानुसार अन्य अनिवार्य विषयों के साथ पर्यावरण विज्ञान की अनिवार्य विषय की परीक्षा में शामिल हाेना हाेगा।
  • जो विद्यार्थी परीक्षा वर्ष 2021 में यूजी पार्ट द्वितीय/तृतीय में शामिल हो रहे हैं उन्हें जो अनिवार्य विषय बकाया है उन्हीं की परीक्षा देनी होगी। स्नातक कला में वैकल्पिक विषय के रूप में तीन साहित्य विषय और तीन प्रायोगिक विषय चयन करने की मंजूरी नहीं है।
खबरें और भी हैं...