ईट-स्मार्ट सिटी चैलेंज में अजमेर टॉप-20 में शामिल:देश के 100 से ज्यादा स्मार्ट सिटी ने लिया हिस्सा; 16 दिसम्बर को पेश करेंगे पावर प्रजेन्टेशन

अजमेर8 महीने पहले
डेमो पिक।

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ( FSSAI) के तत्वावधान में देश भर में ईट स्मार्ट सिटी चैलेंज के हुए आयोजन में अजमेर स्मार्ट सिटी को टॉप-20 में शामिल किया गया है। पांच विभिन्न क्षेत्रों में कार्य किए जाने थे और इसमें देश भर की 100 से ज्यादा स्मार्ट सिटि्ज ने हिस्सा लिया। अब 16 दिसंबर को इंटरनेशन ज्यूरी के समक्ष चयनित स्मार्ट सिटीज को पावर पाइंट प्रजेंटेशन प्रस्तुत करना है। इसमें टॉप 11 का चयन किया जाएगा।

FSSAI स्मार्ट सिटीज के साथ मिलकर फूड ईको सिस्टम में सुधार के लिए देश में चयनित स्मार्ट सिटीज में आयोजन किए गए। जिसमें प्रमुख रूप से लाइसेंसिंग एवं रजिस्ट्रेशन, बैंच मार्किंग एंड सर्टिफिकेशन, चैंजिंग फूड सेटिंग, क्रियटिंग सस्टेनेबल फूड एनवायरमेंट और बिहेवियर चैंज को शामिल किया। इन पांच क्षेत्रों में किए गए कार्यों का स्कोर कार्ड एवं विजन फार्म ऑन लाइन FSSAI को प्रस्तुत किया गया। ज्यूरी ने सभी के स्कोर कार्ड का अध्ययन कर मेरिट के आधार पर सूची जारी की। इस सूची में अजमेर स्मार्ट सिटी को टॉप-20 में शामिल किया गया।

ऐसे कार्यक्रमों का किया गया था आयोजन-फाइल फोटो
ऐसे कार्यक्रमों का किया गया था आयोजन-फाइल फोटो

ऐसे हुए शामिल टॉप-20 में
अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा विभिन्न स्तरों पर कार्य किए गए। प्रमुख रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है। इस पर विभिन्न स्तरों पर कार्यशालाएं आयोजित कर आमजन को जागरूक करते हुए उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट से ईको ब्रिक्स बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

स्कूली विद्यार्थियों के लिए पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न स्कूलों के प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कर हम फैक देते हैं, इसके लिए शहरवासियों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया गया। इस अभियान में शहरवासियों ने प्लास्टिक के री-ड्यूस, री-यूज और री-साइकिल ( तीन आर ) की शपथ ली। इसी क्रम खाद्य विभाग के सहयोग से फूड रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

ऐसे कार्यक्रमों का किया गया था आयोजन-फाइल फोटो
ऐसे कार्यक्रमों का किया गया था आयोजन-फाइल फोटो

इंटरनेशनल ज्यूरी तय कर करेगी 20 में से 11 शहर
भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का उद्देश्य है कि आजमन को सुरक्षित, स्वास्थ्य वर्धक एवं पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके। इसके लिए देश भर में ईट राइट इंडियान अभियान चलाए जा रहे हैं। इस अभियान में टॉप-20 शहरों का चयन किया गया।

16 दिसंबर को इंटरनेशन ज्यूरी के समक्ष चयनित स्मार्ट सिटीज को पावर पाइंट प्रजनटेशन प्रस्तुत करना है। मिलान अरबन फूड पॉलिसी पैक्ट के तहत सातवीं ग्लोबल मीट जो कि हाल ही में स्पेन के बार्सिलोना शहर में आयोजित किया गया था। जिसका उद्देश्य सस्टेनेबल फूड टू टेकल क्लाइमेट इमरजेंसी था। मिलान अरबन फूड पॉलिसी पैक्ट की ज्यूरी द्वारा टॉप-20 में से 11 स्मार्ट सिटीज का पुन: चयन किया जाएगा।