पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलाॅक-3:आज से खुलेंगे शहर के 150 से ज्यादा जिम व याेग केंद्र

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्देश : ऑक्सीमीटर से जांच जरूरी, मास्क लगाकर नहीं करें कसरत

अनलाॅक-03 के तहत आज से शहर के 150 से ज्यादा जिम औैर याेग केंद्र खुलने जा रहे हैं। इनमें 10 बड़ी जिम भी शामिल हैं। जिम संचालन के लिए सरकार की आेर से खास दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिम संचालकों से कहा गया है कि जिम व याेगकेंद्र में मास्क लगाकर कसरत नहीं करें, औैर यदि फ्री वेट कसरत कर रहे हैं ताे वेट लेकर खाली में चले जाएं। जिम व याेग केंद्र के हर सेशन के बीच 15 से 20 मिनट का अंतराल रखना जरूरी है। जिम काे समय-समय पर सेनेटाइज्ड करना हाेगा, साथ ही हर आने वाले ग्राहक की थर्मल स्कैनिंग करनी हाेगी। जिम में अाॅक्सीमीटर से जांच करनी भी जरूरी है।

ऑक्सीजन पर्याप्त मिल रही है या नहीं, रखना हाेगा ध्यान
जिम ट्रेनर दीपक गहलाेत ने कहा कि नए दिशा-निर्देशाें में कहा गया है कि जिम में ऑक्सीमीटर से माध्यम से हर आने वाले की जांच करनी हाेगी, यदि ऑक्सीजन का स्तर 95 से कम आता है जिम में एक्सरसाइज करने की अनुमति नहीं हाेगी। साथ ही 6 फिट की दूरी के निमय की पालना भी जरूरी हाेगी।
बच्चे और बुजुर्गों काे जिम व याेगकेंद्र नहीं जाने की सलाह
गहलाेत ने बताया कि 65 साल से अधिक आयुवर्ग के बुजुर्ग, 10 साल से छाेटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं औैर बीमार व्यक्तियाें काेविड महामारी के संकटकाल के दाैरान जिम औैर याेग केंद्र नहीं जाने की सलाह दी गई है। जिम के आसपास काेई काेराेना संक्रमित मिला है ताे पहले जिम सहित आसपास के पूरे क्षेत्र काे विसंक्रमित करना हाेगा।

इनकी पालना है जरूरी

  • जिम में प्रवेश व निकासी दाेनाें अलग-अलग गेट से हाेनी चाहिए।
  • थर्मल स्कैनिंग औैर सेनेटाइजर की गेट पर औैर अंदर पर्याप्त व्यवस्था हाेनी चाहिए।
  • जिम के साथ यदि स्पा औैर साेनाबाथ हैं ताे वे बंद रहेंगे।
  • काेराेना से मिलते-जुलते लक्षण पर प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • पार्किंग, काेरिडाेर औैर लिफ्ट में काेई भी एक साथ ग्रुप बनाकर नहीं दिखाई देना चाहिए।

जिम में हाेना चाहिए वेंटीलेशन
एसी 24 से 30 डिग्री के बीच चलाएं। वेंटिलेशन जरूरी है, साथ ही शाॅवर, लाॅकर औैर चेंजिंग रूम काे नियमित सेनेटाइज्ड करना हाेगा।
जूते बाहर ही खुलवाए जाएं। हाउसकीपिंग स्टाॅफ के बीच राेटेशन बनाए रखे।
कुछ जिम्मेदारी आपकी भी हैं
हैंड सेनेटाइजर अपने साथ लेकर जाएं। दाे टाॅवल लेकर जाएं एक छाेटा औैर एक बड़ा। बड़े ताैलिए काे बेंच पर बिछाए औैर छाेटे काे पसीना पाेंछने के लिए काम में लें।
समूह में वर्कआउट नहीं करें, साेशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। आराेग्य सेतु एप का इस्तेमाल करें। जिम व याेगसंस्थान के अंदर-बाहर कहीं भी थूकने पर सख्त मनाही है। बीमार हाेने पर जिम या याेगकेंद्र नहीं जाएं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें