पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड:10वीं, 12वीं परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि, अब तक 21 लाख स्टूडेंट्स कर चुके हैं एप्लाई

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि आज (शुक्रवार) है। - Dainik Bhaskar
सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि आज (शुक्रवार) है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि आज (शुक्रवार) है। अब तक 21 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए स्कूल के माध्यम से आवेदन कर चुके हैं। इनमें 21 लाख में से 11.50 लाख छात्रों ने 10वीं व समकक्ष परीक्षा और 10.50 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं व समकक्ष परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

पिछले साल 20.58 लाख स्टूडेंट्स ने भरे थे एग्जाम फॉर्म
साल 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए 20.58 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। इसके अलावा, 12वीं व समकक्ष परीक्षा के लिए 8,67,274 और वरिष्ठ उपाध्याय के लिए 3,847 छात्र रजिस्टर हुए। 10वीं के लिए 11,35,747, प्रवेशिका परीक्षा के लिए 6,972 और व्यावसायिक परीक्षा के लिए 4,2989 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे।

सिर्फ बोर्ड परीक्षाएं हो पाई थीं
पिछले साल बोर्ड की कक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी क्लासेज के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया था। पिछले साल शायद ही किसी छात्र को फेल किया गया हो, इस कारण ही बोर्ड के साथ-साथ अन्य कक्षाओं में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। हालांकि इस साल एग्जाम होंगे।

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

  • नियमित परीक्षार्थियों के लिए 600 रुपए, स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 650 रुपए तथा प्रायोगिक परीक्षा के 100 रुपए प्रति विषय अलग से शुल्क लगेगा।
  • विशेष आवश्यकता वाले (CWSN)/दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग और युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा दिव्यांग सैनिकों के पुत्र, पुत्रियों और पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है, लेकिन इन्हें टोकन शुल्क 50 रुपए जमा कराना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें