पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड:लेवल वन व टू में 9 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठेंगे

अजमेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 25 अप्रेल को ली जाने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 में रिकॉर्ड 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थी बैठेंगे। रीट लेवल वन और लेवल टू दोनों की परीक्षा सर्वाधिक 9 लाख से अधिक अभ्यर्थी देंगे।

बोर्ड जल्द ही इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र फाइनल करेगा। बोर्ड अध्यक्ष और रीट समन्वयक डॉ. डीपी जारौली ने बताया कि बोर्ड को रीट के फाइनल आंकड़े सोमवार को प्राप्त हो गए हैं। यह रीट का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। प्रदेश में होने वाली यह सबसे बड़ी पात्रता परीक्षा हाेगी। लेवल वन और टू दोनों देने वाले अभ्यर्थियों का आंकड़ा 9 लाख 13 हजार 183 है। लेवल वन के लिए 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल टू के लिए 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

केंद्र फाइनल करने की कवायद
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जारौली ने कहा कि अब बोर्ड इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों के गठन की प्रक्रिया शुरू करेगा। पूरे प्रदेश में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसे देखते हुए ही प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। जयपुर में सर्वाधिक और अजमेर, जोधपुर में भी परीक्षा केंद्रों की संख्या अधिक रहने की संभावना है।

फीस जितनों ने जमा की उससे कम ने किए आवेदन
सूत्रों के मुताबिक 20 फरवरी तक करीब 16 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों ने फीस जमा की थी, लेकिन इनमें से कुछ अभ्यर्थियों ने फार्म नहीं भरे हैं। ऐसे में आंकड़ा 16 लाख 40 हजार 319 तक ही पहुंच पाया है। बोर्ड को संभावना थी कि 16.50 लाख से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें