पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन्यजीव:माैसम बदलने के साथ शहरी क्षेत्रों में बढ़ा वन्यजीवों का मूवमेंट

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन महकमे ने अभी तक जारी नहीं किए वन्य जीव गणना के आंकड़े, वजह भी नहीं बताई

सर्दी का माैसम आते ही वन्यजीवाें का मूवमेंट गांवाें और शहरी क्षेत्राें में बढ़ने लगा है। अजमेर के बालुपुरा में भी किसानाें ने तीन दिन से पैंथर की मूवमेंट का दावा किया है। वन्यजीवाें का मूवमेंट बढ़ने लगा है लेकिन क्षेत्र में किस प्रजाति के कितने वन्यजीव हैं इसका आंकड़ा वन विभाग जारी करने से अब तक बच रहा है।

करीब डेढ़ माह पहले जयपुर में मौजूद वन विभाग के अाला अधिकारियाें ने जल्द आंकड़े जारी करने की बात कही थी। अधिकारी बदल गए लेकिन आंकड़े आज तक जारी नहीं किए गए हैं। वन विभाग जिले में वन्य जीवाें की गिनती बताने से परहेज कर रहा है। यह आंकड़े क्याें छुपाए जा रहे हैं, इसका अब तक काेई बड़ा कारण भी सामने नहीं आया है। वन विभाग के अधिकारी आंकड़े बताने के सवाल पर एक ही जवाब देते हैं कि इन्हें जयपुर से जारी किया जाएगा लेकिन ये अब तक जारी नहीं हुए। गाैरतलब है कि वन विभाग ने 5 और 6 जून काे वन्यजीव गणना कराई थी।

किसान और श्रमिकों को चौकस रहने की जरूरत
वन विभाग के कर्मचारियाें का कहना है कि सर्दी में हर साल वन्यजीवाें का मूवमेंट रिहायशी इलाकाें में हाेने लगता है। खाने की तलाश में यह वन्यजीव दूसरे क्षेत्राें में मूवमेंट करते हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्राें में रहने वाले अाैर खेताें में काम करने वाले किसानाें और मजदूराें काे इस माैसम में चाैकस रहने की जरूरत हाेती है।

जिले में 40 से ज्यादा पैंथर
सूत्राें के मुताबिक इस बार की गणना में जिले में 40 से ज्यादा पैंथर हाेने की जानकारी मिली हैं। यह पैंथर अजमेर, ब्यावर, नसीराबाद, पुष्कर अाैर सरवाड़ रेंज में मूवमेंट करते पाए गए थे। इनमें से अजमेर में 2, ब्यावर में 25, नसीराबाद में 10 और पुष्कर में 2 पैंथर्स की मूवमेंट दर्ज की गई थी।

पिछले साल स्थानीय स्तर पर पैंथर के आंकड़े जारी किए मगर कुछ ही देर में वापस
खास बात यह है कि पिछले साल अजमेर वन मंडल ने लाेकल स्तर पर ही आंकड़े जारी किए थे। अन्य वन्यजीवाें की तरह पैंथर की आंकड़े भी पिछले साल जारी किए थे, लेकिन जारी करने के कुछ देर बाद ही इसे वापस ले लिया था। तब अधिकारियाें का कहना था कि गिनती में कुछ गड़बड़ हैं बाद में पैंथर की गणना अलग से कराई जाएगी। लेकिन पूरा साल गुजरने के बाद भी पैंथर की गणना नहीं कराई गई। 5 जून काे हुई गणना में पैंथर शामिल किए गए, लेकिन अब तक किसी भी वन्यजीवाें का गिनती नहीं बताई गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser